इन 5 फूड्स की मदद से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, गर्मी के मौसम के लिए है बेस्ट
Advertisement
trendingNow12313395

इन 5 फूड्स की मदद से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, गर्मी के मौसम के लिए है बेस्ट

Diabetes: गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए कई ऑप्शंस मौजूद है जिनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करना आसान हो जाता है. आइए जानते हैं कि आपको क्या-क्या खाना चाहिए. 

इन 5 फूड्स की मदद से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, गर्मी के मौसम के लिए है बेस्ट

Summer Foods That Can Control Blood Sugar Level:  अगर डायबिटीज के मरीजों को अपनी ओवरऑल हेल्थ को मेंटेन रखना है तो हर हाल में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना होगा. वरना अचानक कभी भी तबीयत बिगड़ सकती है. जो लोग डायबिटीज नहीं हैं उनको भी ये बीमारी होने का खतरा बना रहता है. आइए मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि गर्मी के मौसम में हमें कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जिससे ग्लूकोज का स्तर सामान्य रखने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए समर फूड्स

1. तरबूज (Watermelon)

तरबूज गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि इससे वॉटर कंटेंट 90 फीसदी से ज्यादा होता है. भले ही ये एक मीठा फल है लेकिन इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. तरबूज खाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और कई दूसरे पोषक तत्व हासिल होंगे.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy greens)

हरी पत्तेदार सब्जियां को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों को ये जरूर खाना चाहिए.इसमें फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही इन वेजिटबल्स को खाने से कार्ब्स का डाइजेशन स्लो हो जाता है, शुगर लेवल मेंटेन रहता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है

3. टमाटर (Tomato)

टमाटर एक ऐसा फूड है जो कई सारे रेसेपीज में मिलाया जाता है और इससे टेस्ट में कई गुणा इजाफा हो जाता है. टमाटर में लाइकोपिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं. इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है.

4. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो भले ही एक महंगा फल है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचा सकता है, इसमें मोनोसेचुरेटेड फैट्स, फाइबर, पोटैशियम की मात्रा अधिक मात्रा पाई जाती है. इससे ग्लूकोज लेवल रेगुलेट होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है. ये शुगर क्रेविंग को कम करता है जिससे मीठी चीजें खाने की चाहत पर लगाम लगती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news