वर्कआउट में ये 5 गलतियां बना सकती हैं एंग्जायटी का कारण, जानिए कैसे बचें इनसे!
Advertisement
trendingNow12488804

वर्कआउट में ये 5 गलतियां बना सकती हैं एंग्जायटी का कारण, जानिए कैसे बचें इनसे!

आजकल लोग अपनी फिटनेस के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं और एक्सरसाइज का सहारा ले रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से आपकी चिंता बढ़ सकती है?

वर्कआउट में ये 5 गलतियां बना सकती हैं एंग्जायटी का कारण, जानिए कैसे बचें इनसे!

व्यायाम शरीर और मन को हेल्दी रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन कुछ सामान्य गलतियों के कारण इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. यदि सही ढंग से व्यायाम नहीं किया जाए, तो यह मेंटल हेल्थ पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकता है और चिंता (एंग्जायटी) को बढ़ा सकता है. नीचें 5 आम एक्सरसाइजिंग गलतियों के बारे में बताया जा रहा है, जो आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं.

1. ज्यादा एक्सरसाइज करना: ज्यादा व्यायाम करने से शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है. जब हम बहुत अधिक मेहनत करते हैं, तो हमारा शरीर इसे तनाव के रूप में लेता है, जिससे चिंता की समस्या बढ़ सकती है. बेहतर होगा कि व्यायाम का बैलेंस बनाए रखें और अपने शरीर को आराम देने के लिए समय निकालें.

2. सोने से पहले कसरत करना: रात के समय में कसरत करने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है, जिससे सोने में परेशानी हो सकती है. नींद की कमी से मन अशांत रहता है, जिससे चिंता की समस्या और भी बढ़ सकती है. कोशिश करें कि सोने से कम से कम तीन घंटे पहले अपनी एक्सरसाइज पूरी कर लें, ताकि आपके शरीर और दिमाग को शांति मिल सके.

3. बहुत ज्यादा कार्डियो करना: कार्डियो एक्सरसाइज शरीर के लिए अच्छी होती है, लेकिन इसका अत्यधिक अभ्यास चिंता का कारण बन सकता है. लंबे समय तक चलने वाली कार्डियो से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ता है, जो चिंता को ट्रिगर कर सकता है. हर तरह की एक्सरसाइज का सही संयोजन करें और समय पर ब्रेक भी लें.

4. टारगेट का ज्यादा दबाव डालना: व्यायाम का उद्देश्य स्वस्थ रहना होता है, लेकिन जब हम अपने ऊपर ज्यादा टारगेट का दबाव डालते हैं, तो यह तनाव का कारण बन सकता है. यह तनाव धीरे-धीरे चिंता में बदल सकता है. खुद पर अत्यधिक दबाव डालने के बजाय, यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं और धीरे-धीरे अपने प्रदर्शन में सुधार करें.

5. सही तकनीक न अपनाना: गलत तरीके से व्यायाम करना आपके शरीर को थकान और चोट पहुंचा सकता है, जो अंततः चिंता का कारण बन सकता है. एक्सरसाइज की सही तकनीक और पोजिशन का ध्यान रखें, ताकि आपको मानसिक रूप से संतुलन और शांति मिल सके.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news