नाश्ते में न खाएं ये 5 चीजें, धीमे जहर की तरह करती हैं काम
Advertisement
trendingNow12361781

नाश्ते में न खाएं ये 5 चीजें, धीमे जहर की तरह करती हैं काम

ब्रेकफास्ट के महत्व को समझते हुए, यह जानना जरूरी है कि कौन सी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं. सही ब्रेकफास्ट चुनना आपके दिन की शुरुआत को स्वस्थ और ऊर्जा से भरा बना सकता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ब्रेकफास्ट में कौन सी 5 चीजें नहीं खानी चाहिए.

Morning Breakfast

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी आहार होता है. इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, ये जानना जरूरी है. आज हम ऐसी 5 चीजें बताएंगे जो ब्रेकफास्ट में नहीं खानी चाहिए. इन्हें न खाने से आपकी सेहत बेहतर रहेगी.

 

1. सफेद ब्रेड

 

सफेद ब्रेड या सफेद ब्रेड रोल्स ब्रेकफास्ट में न खाएं. यह ब्रेड रिफाइंड फ्लोर से बनती है और इसमें पोषक तत्व नहीं होते. यह शुगर की तरह जल्दी ऊर्जा देती है, लेकिन जल्दी ही खत्म भी हो जाती है. इसके बजाय होल ग्रेन ब्रेड या मल्टी-ग्रेन ब्रेड खाएं. इसमें फाइबर भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है.

 

2. मीठे अनाज

 

मीठे अनाज भी अच्छे ब्रेकफास्ट का विकल्प नहीं हैं. इनमें ज्यादा चीनी होती है और ये आपके ब्लड शुगर लेवल को जल्दी बढ़ाते हैं. ये आपको थोड़ी देर के लिए ऊर्जा तो देते हैं, लेकिन फिर आप थका हुआ महसूस करते हैं. इसके बजाय कम शुगर वाले अनाज या ओटमील खाकर देखें.

 

3. पेस्ट्री और डोनट्स

 

पेस्ट्री और डोनट्स भी ब्रेकफास्ट में अवॉइड करने चाहिए. ये हाई शुगर और अनहेल्दी फैट्स से भरे होते हैं. इन्हें खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और दिल की समस्याएं भी हो सकती हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट में फल, नट्स या दही शामिल करें.

 

4. तले हुए खाद्य पदार्थ

 

ब्रेकफास्ट में तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे आलू के पराठे, वड़ा, या पकौड़े अवॉइड करें. ये अनहेल्दी फैट्स और अतिरिक्त कैलोरी से भरे होते हैं. इन्हें खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और डाइजेशन की समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके बजाय, उबले हुए अंडे, फल और सब्जियां खाएं.

 

5. फ्लेवर्ड दही

 

फ्लेवर्ड दही, जो मार्केट में मिलता है, उसमें ज्यादा शुगर और आर्टिफिशियल फ्लेवर्स होते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. प्लेन दही या होममेड दही खाएं, जो प्रीबायोटिक्स से भरपूर होता है और पाचन में मदद करता है.

 

ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए ताकि दिनभर आप एनर्जेटिक और फिट महसूस कर सकें. इन चीजों को अवॉइड करके, आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट की आदत डालना जरूरी है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने क लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

Trending news