धूप में रखने से मशरूम में बढ़ जाती है विटामिन-डी की मात्रा! जानें क्या है इसके पीछे का लॉजिक?
Advertisement

धूप में रखने से मशरूम में बढ़ जाती है विटामिन-डी की मात्रा! जानें क्या है इसके पीछे का लॉजिक?

अक्सर पार्टी फंक्शन ये घर पर भी मशरूम को स्पेशल डिश के तौर से बनाया जाता है. मशरूम को धूप में रखने से उसमें विटामिन डी का कंटेंट बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इसके पीछे का क्या लॉजिक है.

धूप में रखने से मशरूम में बढ़ जाती है विटामिन-डी की मात्रा! जानें क्या है इसके पीछे का लॉजिक?

Mashroom Vitamin D: मशरूम आज के समय का सबसे लजीज फूड प्रोडक्ट में से एक है. अक्सर पार्टी फंक्शन ये घर पर भी मशरूम को स्पेशल डिश के तौर से बनाया जाता है. वैसे तो मशरूम अपने आप में ही बहुत पौष्टिक होता है लेकिन आज हम एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे मशरूम की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है. 

धूप में बैठना विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्त्रोत

ये तो सबको पता है कि सूर्य की रोशनी विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत है. जब हम धूप में बैठते हैं, तो हमारी त्वचा में मौजूद कैमिकल सूरज की रोशनी में मौजूद यूवी किरणों के संपर्क में आकर विटामिन-डी का उत्पादन करता है, जो अगर सीमित मात्रा में लिया जाए तो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास धूप लेने का समय नहीं रहता है, ऐसे में बहुत बार शरीर में विटामिन - डी कमी हो जाती है. 

मशरूम को धूप में रखने से क्या होता है?

मशरूम को धूप में रखने से इसमें विटामिन - डी कई गुना बढ़ जाता है. विटामिन-डी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसको विटामिन के पावर हाउस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे का क्या लॉजिक है.

इसके पीछे का लॉजिक-
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार मशरूम में ergosterol नामक एक कम्पाउंड होता है. जब मशरूम को धूप में रखा जाता है, तो सूर्य की UV किरणें ergosterol को vitamin D2 में बदल देती हैं. Vitamin D2 एक प्रकार का विटामिन-डी है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

धूप में मशरूम को कितनी देर रखना चाहिए?

मशरूम को धूप में 30 मिनट से 2 घंटे तक रखा जा सकता है. मशरूम को धूप में रखने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच है. 

धूप में मशरूम रखते समय इन बातों का ध्यान रखें-

मशरूम को धूप में रखने से पहले अच्छी तरह से धो लें.
मशरूम को एक पतली परत में फैलाकर धूप में रखें.
मशरूम को धूप में ज्यादा देर न रखें, नहीं तो वे खराब हो सकते हैं.
मशरूम को पलट-पलट कर रखें ताकि सभी तरफ से धूप लग सके.

Trending news