Vitamin D Rich Foods: शरीर में विटामिन D की कमी से बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें
Advertisement

Vitamin D Rich Foods: शरीर में विटामिन D की कमी से बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें

Vitamin D Rich Foods: विटामिन D हमारे शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये हमारी मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के लिए भी बेहद जरूरी होता है. जानिए विटामिन डी की कमी के लक्षण...

 

Vitamin D Rich Foods

Vitamin D Rich Foods: शरीर में विटामिन डी की कमी से कई बीमा​रियां आपको घेर सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है. विटामिन डी फैट में घुलनशील विटामिन है जो भोजन में मौजूद होता है या शरीर के अंदर उत्पन्न होता है. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. कुछ विटामिन D रिच फूड्स (Vitamin D Rich Foods) भी है जो हमारे शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको इसके कुछ खास लक्षण नजर आएंगे.

विटामिन डी की कमी के लक्षण - Symptoms of Vitamin D Deficiency

  1. वजन बढ़ना
  2. थकान
  3. मूड पर असर
  4. हड्डियों और जोड़ों में दर्द
  5. हेयर फॉल

विटामिन डी की कमी से होने वाली समस्याएं

  • हार्ट से संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ना
  • हड्डी में दर्द और कमजोर होकर टूटना
  • हड्डियों के रोग ऑस्टियोमलेशिया और ऑस्टियोपोरोसिस
  • डायबिटीज होना
  • इम्यूनिटी कमजोर होना
  • सूजन और संक्रामक संबंधी रोग
  • कैंसर का खतरा होना

डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अगर आप भी विटामिन D की कमी का सामना कर रहे हैं तो हम आपको कुछ विटामिन D रिच फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इसकी कमी को बहुद हद तक दूर कर सकते हैं.

1. सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट
विटामिन D की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन फायदेमंद है. इसकी कमी पूरी करने के लिए प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे टोफू, सोया मिल्क, सोया योगर्ट विटामिन D की कमी को दूर करने में मदद करते हैं.

2. गाय का दूध (Cow Milk)
शाकाहारी लोग गाय के दूध का सेवन कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. गाय के दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक भी मौजूद होता है.

3. अंडा (Egg) 

आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं और विटामिन D की कमी से जूझ रहे हैं तो अंडा खाकर इस कमी को बहुत हद तक दूर कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन के साथ ही विटामिन D भी पाया जाता है.

4. संतरा (Orange)
संतरे में विटामिन C के साथ ही विटामिन D भी पाया जाता है. संतरे का जूस पीने से शरीर को जिंक, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य विटामिन भी मिलते हैं. ऐसे में संतरे का जूस एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

5. मछली (Fish)
कई मछलियों में विटामिन D काफी मात्रा में पाया जाता है. सालमन मछली में इतना विटामिन D होता है कि इसके सेवन के बाद किसी अन्य चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. इसके अलावा मैकेरल फिश, हिल्सा मछली, कैट फिश, कार्प फिश का भी सेवन कर सकते हैं.

Skin care TIPS: रातों-रात चेहरे का सांवलापन हटा देगी ये चीज, मिलेगा जबरदस्त निखार, बस जान लें उपयोग का सही तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

WATCH LIVE TV

Trending news