Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के निर्जला व्रत से आ गई कमजोरी, तुरंत एनर्जी के लिए ऐसे खोलें उपवास
Advertisement
trendingNow12481083

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के निर्जला व्रत से आ गई कमजोरी, तुरंत एनर्जी के लिए ऐसे खोलें उपवास

 

Healthy Way To Break Fast: उपवास तोड़ने का सही तरीका न केवल आपकी ऊर्जा को तुरंत बहाल करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. यदि आप करवा चौथ के व्रत के बाद कमजोर महसूस कर रहे हैं तो यह टिप्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. 

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के निर्जला व्रत से आ गई कमजोरी, तुरंत एनर्जी के लिए ऐसे खोलें उपवास

करवा चौथ का व्रत शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत अहम माना जाता है. यह दिन पति के प्रेम, समर्पण और लंबी उम्र का प्रतीक है. महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक बिना कुछ खाए-पिए पति के लिए उपवास रखती हैं. ऐसे में इतने लंबे समय तक भूखा रहने से शरीर में कमजोरी होना एक आम बात है. कुछ लोग उपवास के दो-तीन दिन बाद तक कमजोर महसूस करते हैं. 

हालांकि उपवास सेहत के नजरिए से फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जब आप इतना कठिन व्रत करते हैं, तो एनर्जी को रिस्टोर करने के लिए सही फूड्स खाना बहुत जरूरी होता है. सही आहार से न केवल थकान दूर होती है, बल्कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में यहां बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- उपवास रखने पर बॉडी में क्या होता है? जानें फायदे, नुकसान और फास्टिंग करने का सही तरीका

 

फल

फल उपवास तोड़ने का एक बेहतरीन विकल्प हैं. खासकर, खजूर, केले और संतरे जैसे फल जल्दी ऊर्जा प्रदान करते हैं. खजूर में उच्च मात्रा में नेचुरल शुगर होती है, जो तुरंत ऊर्जा बढ़ाती है. वहीं, केले में पोटैशियम और फाइबर होते हैं, जो ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं.

नट्स और बीज

नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट और चिया सीड्स भी उपवास तोड़ने के लिए बेहतरीन  और सेहतमंद विकल्प होते हैं. इनमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर होता है, जो न केवल तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि लंबे समय तक पेट भरा रखने में भी मदद करते हैं. इसे खाने पहले कुछ घंटे तक भिगोकर रखना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

दही

दही एक पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जो उपवास के बाद तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है. यह प्रोबायोटिक्स से भरा होता है, जो पाचन में मदद करता है. दही में प्रोटीन और कैल्शियम भी होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं. आप दही में फल मिलाकर एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दही कौन सी बीमारी में नहीं खाना चाहिए? एक चम्मच Dahi भी इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन

 

ओट्स

ओट्स में उच्च मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ते हैं. उपवास के बाद ओट्स का सेवन करने से आपको लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है. आप ओट्स को गर्म पानी या दूध में पकाकर उसमें फल और शहद मिलाकर खा सकते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी एक ताजगी भरा पेय है, जो तेजी से ऊर्जा बहाल करने में मदद करता है. इसमें नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत हाइड्रेट करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं. उपवास के बाद नारियल पानी पीने से आप तुरंत तरोताजा महसूस करेंगे.

इन बातों का भी रखें ध्यान

उपवास के बाद अचानक भारी भोजन से बचें. धीरे-धीरे छोटे हिस्सों में खाएं, ताकि पाचन सही से हो सके. उपवास के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. तले हुए या ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news