Curry Leaf: सुबह खाली पेट क्यों चबाना चाहिए करी पत्ता? जानिए 4 बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12238981

Curry Leaf: सुबह खाली पेट क्यों चबाना चाहिए करी पत्ता? जानिए 4 बड़े कारण

Curry Patte Chabane Ke Fayde: करी पत्ता बेहद खुशबूरदार और टेस्टी फूड है, साथ ही विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं.

Curry Leaf: सुबह खाली पेट क्यों चबाना चाहिए करी पत्ता? जानिए 4 बड़े कारण

Curry Leaves Benefits: अगर हमें अपनी सेहत को बेहतर बनाना है, तो दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करनी चाहिए. ऐसे में करी पत्ता चबाना एक अच्छी प्रैक्टिस है. इस पत्ते की मदद से अक्सर साउथ इंडियन डिश तैयार किया जाता है, तो काफी टेस्टी होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि जो लोग रोजाना सुबह ताजा करी पत्ता चबाते हैं उनकी सेहत पर कैसा पॉजिटिव असर पड़ता है.

सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने के फायदे

1. डाइजेशन रखे दुरुस्त

खाली पेट करी पत्ते चबाना  से बेहतर डाइजेस्टिव हेल्थ से जुड़ा हुआ है. जब सुबह बिना कुछ खाए इसका सेवन किया जाता है, तो डाइजेस्टिव एंजाइम्स स्टिमुलेट हो जाते हैं और मल त्याग को आसान बनाते हैं. ये आपको कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

2. सुबह की कमजोरी से राहत

कई लोगों को सुबह नींद से जागने के बाद कमजोरी, चक्कर और उलटी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप कुछ करी पत्ते चबाएंगे तो डाइजेशन तो बेहतर होगा ही और मॉर्निंग सिकने से भी आजादी मिलेगी.

3. वेट लॉस

जो लोग मोटापे के शिकार हैं उनको रोजाना सुबह जागने के बाद करी पत्ते जरूर चबाने चाहिए, क्योंकि इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. बॉडी का डिटॉक्सिफिकेश बेहतर तरीके से होता है और कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम किया जा सकता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और हर हाल में पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो करी पत्ता आपके काफी काम आ सकता है.

4. बालों के लिए अच्छा

करी पत्ता हेयरफॉल से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है. सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए. कुछ मिनटों के बाद, आप कुछ ताजा करी पत्ते चबा सकते हैं. पत्तियों को ठीक से चबाएं और नाश्ता खाने से पहले कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करें.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news