Summers में कैसी होनी चाहिए सलाद की प्लेट? कहीं पेट की बैंड न बजा दे मूली, गाजर, खीरा!
Advertisement
trendingNow11697005

Summers में कैसी होनी चाहिए सलाद की प्लेट? कहीं पेट की बैंड न बजा दे मूली, गाजर, खीरा!

Salad Combination In Summers: गर्मियों के मौसम में खाने के साथ सलाद, चटनी खाना लोगों को खूब पसंद होता है. लोग खीरा, गाजर, चुकंदर आदि अपने सलाद में शामिले करते हैं, लेकिन क्या इस सीजन में आप मूली खाते हैं? अगर हां, तो इससे पहले जानिए सलाद का सही कॉम्बिनेशन. 

 

Summers में कैसी होनी चाहिए सलाद की प्लेट? कहीं पेट की बैंड न बजा दे मूली, गाजर, खीरा!

Salad Combination In Summers: गर्मियों के मौसम में लोग ठंडी चीजें खाना या ठंडी जगह पर रहना ही पसंद करते हैं. क्योंकि इस सीजन में हर तरफ गरम ही गरम एहसास होता है. ऐसे में शरीर को कूल रखने वाले खाद्य पदार्थ मार्केट में मिलते हैं. लेकिन नई लाइफस्टाइल में खाने पीने के पैतरे भी बदलते जा रहे हैं. कई लोगों को आपने गर्मियों में भी मूली खाते देखा होगा. मूली सर्दियों में खाई जाए तो कोई दिक्कत नहीं, क्योंकि यह ठंडियों के सीजन में ही बिकती है. हालांकि आपको बता दें, कि मूली की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में गर्मियों में आप अगर अपने सलाद में मूली शामिल करने जा रहे हैं, तो उससे पहले कुछ बातें जरूर जान लें.  

सलाद के साथ कुछ गलत फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे पेट को दिक्कत हो सकती है. इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि सलाद में कौन सी चीजें को एक साथ खाना चाहिए और कौन सी चीजों को नहीं. मूली की अगर बात करें तो इसके साथ कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें आप एक साथ नहीं खा सकते. आइये जानें...

1. मूली और गाजर
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो आप मूली के साथ गाजर को आराम से बेफिक्र होकर खा सकते हैं. दोनों को सलाद में एक साथ खाया जा सकता है और इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है.

2. मूली और करेला
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मूली को आप सलाद में अकेला भी खा सकते हैं. लेकिन कभी भी करेले के साथ मूली का सेवन न करें. इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल इन दोनों ही फूड्स में जो तत्व पाए जाते हैं, वो पेट में एक साथ मिल जाएं तो एसिडिक रिएक्शन कर सकते हैं. 

3. मूली और खीरा
कभी भी अपने सलाद में मूली के साथ खीरा न खाएं. पहली बात ये है कि मूली और खीरा दोनों में ही भरपूर पानी होता है. साथ ही दोनों एक साथ खाएं जाएं तो शरीर में ज्यादा पानी की वजह से पेट खराब हो सकता है. मूली के साथ खीरा खाने से पेट में अपच, एसिडिटी आदि की समस्या हो सकती है. 

4. मूली और चुकंदर
मूली और चुकंदर को आप कभी भी एक साथ न खाएं. दरअसल मूली और चुकंदर इन दोनों चीजों की प्रकृति आपस में मेल नहीं करती. इन इन्हें साथ में खाने से रिएक्शन हो सकता है, जिससे सांस संबन्धी समस्या हो सकती है. इसका असर सांस और दिल पर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news