पुणे में जीका वायरस का डर: 2 गर्भवती महिलाएं समेत 6 मामले आए सामने, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके
Advertisement
trendingNow12319000

पुणे में जीका वायरस का डर: 2 गर्भवती महिलाएं समेत 6 मामले आए सामने, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

पुणे में जीका वायरस का खतरा बढ़ रहा है. शहर में संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. यह स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि जीका वायरस गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है.

पुणे में जीका वायरस का डर: 2 गर्भवती महिलाएं समेत 6 मामले आए सामने, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

महाराष्ट्र के पुणे शहर में जीका वायरस के 6 मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. इनमें से दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पुणे के एरंडवाने इलाके में 28 साल की एक गर्भवती महिला में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है. महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा, मुंधवा इलाके में रहने वाली 12 सप्ताह की एक अन्य गर्भवती महिला के भी जीका वायरस से संक्रमित होने का पता चला है.

फिलहाल, दोनों महिलाओं की हालत स्थिर है और उनका इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने इनके आसपास के इलाकों में मच्छरों को मारने और उनके प्रजनन को रोकने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि यह वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, खासकर गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण के लिए. आइए विस्तार में जानें जीका वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके.

जीका वायरस के लक्षण
जीका वायरस के लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और इनमें बुखार, सिरदर्द, मसल्स में दर्द, थकान, लाल चकत्ते और आंखों में लालिमा शामिल हो सकते हैं. हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरस खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह जन्मजात दोषों का कारण बन सकता है, जिसमें माइक्रोसेफेली (छोटा सिर) भी शामिल है.

पुणे में जीका वायरस के मामले
पुणे में सामने आए जीका वायरस के सभी मामलों में मरीजों में बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसे हल्के लक्षण थे. स्वास्थ्य अधिकारियों ने मरीजों के घरों और आसपास के इलाकों में मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग करवाई है.

जीका वायरस से बचाव कैसे करें
जीका वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप मच्छरों के काटने से बचें. इसके लिए निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल करें.
* मच्छरों से बचाव वाली क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें.
* पूरी बांहों वाले कपड़े और पतलून पहनें.
* खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.
* अपने घर के आसपास जमा पानी को हटा दें, जहां मच्छर पनप सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए
गर्भवती महिलाओं को मच्छरों से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए और घर से बाहर निकलते समय पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए. गर्भवती महिलाओं को जीका वायरस के किसी भी लक्षण के लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news