close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गोवा: 10 कांग्रेस विधायक हुए BJP में शामिल, आज मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह

बुधवार को एक बहुत बड़े राजनैतिक घटनाक्रम में बीजेपी ने कांग्रेस में सेंध लगाते हुए उसे दो फाड़ कर दिया और कांग्रेस के दस विधायकों को अपने में शामिल कर लिया.

गोवा: 10 कांग्रेस विधायक हुए BJP में शामिल, आज मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह
कांग्रेस के दस बागी विधायक गुरुवार को दिल्ली में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए. (फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: गोवा के दस कांग्रेसी बागी विधायक गुरुवार को औपचारिक तौर पर बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की मौजूदगी में सभी विधायकों ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली.

सूत्रों के मुताबिक इनमें कुछ विधायकों को कैबिनेट में जगह दी जा सकती है. सूत्रों का कहना है कि विधायक शुक्रवार को गोवा वापस जाएंगे जहां नए मंत्रियों को शपथ दिलवाई जा सकती है.

बता दें गोवा में बुधवार को एक बहुत बड़े राजनैतिक घटनाक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस में जबर्दस्त सेंध लगाते हुए उसे दो फाड़ कर दिया और नेता विपक्ष चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के दस विधायकों को अपने में शामिल कर लिया. कांग्रेस के राज्य में 15 विधायक थे. अब पांच बचे हैं. इस चौंकाने वाले घटनाक्रम के बाद अब राज्य विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या 17 से बढ़कर 27 हो गई है.

इन दस विधायकों ने थामा 'कमल'
जो दस विधायक कांग्रेस से अलग हुए हैं उनमें चंद्रकांत कावलेकर, इसीडोर फर्नाडिस, फ्रांसिस सिलवेरा, फिलिप नेरी रोड्रिगेज, जेनिफर एवं अतानासियो मोनसेराते, अंतोनियो फर्नाडिस, नीलकंठ हालारंकर, कलाफासियो डॉयस और विल्फ्रेड डी सा शामिल हैं.

कांग्रेस के पास अब पांच विधायक बचे हैं. इनमें दिगंबर कामत, लुजिन्हो फलेरियो, रवि नाइक, प्रताप सिंह राणे (यह सभी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं) और अलेक्सो रेजिनाल्डो शामिल हैं.

सोनिया-राहुल ने किया संसद में प्रदर्शन
कांग्रेस नेता-सोनिया गांधी, राहुल गांधी व आनंद शर्मा ने गुरुवार को गोवा व कर्नाटक में राजनीतिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया. गोवा व कर्नाटक में कांग्रेस के बहुत से विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. यह विरोध प्रदर्शन संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने किया गया. उन्होंने नारे लगाए और तख्तियां लेकर प्रदर्शन किया. इन तख्तियों पर 'लोकतंत्र बचाओ' लिखा था.

बता दें कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस के 17 विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है और गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. गोवा में 15 विधायकों में से 10 भाजपा में शामिल हो गए हैं. इस तरह से कांग्रेस की संख्या पांच सदस्यों तक सीमित हो गई है. कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर दलबदल कराने का आरोप लगाया है.

(इनपुट - एजेंसी)