Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसा भाषण, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा हॉल
Advertisement
trendingNow11297031

Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसा भाषण, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा हॉल

Independence Day Speech in Hindi: देश की आजादी को 75 साल पूरे हो रहे है. इस अवसर पर टीचर, स्टूडेंट्स और नेताओं को भाषण देना होता है. कई बार अचानक भाषण देने के लिए बोल दिया जाता है. हम समझ नहीं पाते एकदम से क्‍या बोले? इसलिए हमने आपके लिए आसान भाषा में स्वतंत्रता दिवस का भाषण आपके लिए लिखा है. अगर आप स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहीं जा रहे हैं तो इस भाषण को जरूर पढ़ लें.   

Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसा भाषण, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा हॉल

15 August Speech: भारत इस साल अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है. देश के सभी नागरिकों के लिए यह पर्व सबसे महत्‍वपूर्ण होता है. देश को आजादी दिलाने में महान योद्धाओं और स्वतंत्रता सेनानियों का बड़ा योगदान रहा है. इस साल आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश आजादी का अमृत महोत्‍सव बना रहा है. ऐसे में आपको भाषण देने की जरुरत पड़ सकती है. स्कूल, कॉलेजों, दफ्तरों में विद्यार्थियों, टीचरों और भी कई लोगों को भाषण देना होता है. हमारी टीम के द्वारा लिखा गया ये भाषण आपके काम आ सकता है. 

कार्यक्रम में जितने भी मुख्‍य अतिथि हो उनका नाम जरूर लें. जैसे:  प्रिंसिपल मेडम, सभी शिक्षकगण और मेरे मेरे बच्‍चों   

भारत ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए है. इस मौके पर आज हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. आज ही के दिन जब 1947 में देश को आजादी मिली थी. तब हमारे प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने एक बात कही थी. उन्‍होंने कहा था कि भविष्य में हमें चैन से नहीं बैठना है बल्कि निरंतर प्रयास करते रहना है. ताकि हम भारत की सेवा कर सकें. भारत की सेवा करने का मतलब है लाखों-करोड़ों पीड़ित लोगों की सेवा करना. आज भी हमें इसी बात को ध्‍यान में रखना चाहिए और देश की सेवा में जुट जाना चाहिए.

देश की सेवा करने का अर्थ यहीं है कि हम जो भी काम कर रहे हैं उसे पूरी लगन से करें. अगर हम शिक्षक हैं तो हम अपने आने वाले भविष्‍य यानी बच्‍चों को क्‍या नया दे सकते हैं. क्‍योंकि यही बच्‍चें कल से इस देश का नेतृत्व करने वाले है. हम अगर किसी कंपनी में वर्कर है या इंजीनियर, डॉक्टर है तो भी हमें अपनी देश भक्ति के बारे में सोचना चाहिए. क्‍योंकि देश में हर क्षेत्र में काम करने वाला व्‍यक्ति इस देश की सेवा कर रहा है. आने वाली पीढ़ी देश के स्वतंत्रता संग्राम को याद रखें और उन सेनानियों के लिए मन में सम्‍मान भी हो. ऐसी भावना लोगों के मन में जागृत करना है. देश आजादी के अमृत महोत्‍सव में प्रवेश कर रहा है. इस समय हमें यह प्रण लेना चाहिए कि राष्ट्र निर्माण और देश के विकास व रक्षा के लिए हम सब एक है.  

स्वतंत्रता दिवस के इस महापर्व पर आप सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं. जय हिंद, जय भारत

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news