World Wide Web हुआ 30 साल का, गूगल ने स्पेशल Doodle बनाकर किया विश
Advertisement
trendingNow1505718

World Wide Web हुआ 30 साल का, गूगल ने स्पेशल Doodle बनाकर किया विश

www की खोज का सारा श्रेय वैज्ञानिक टिम बर्नर ली को जाता है. टीम बर्नर्स ली ने www 1989 में यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम करने के दौरान बनाया था.

World Wide Web हुआ 30 साल का, गूगल ने स्पेशल Doodle बनाकर किया विश

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल हो या फिर याहू ऐसी हजारों साइट्स हैं, जिनका अस्तित्व इंटरनेट की वजह से ही है. सर्च इंजन गूगल ने आज WWW यानी कि वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) की 30वीं सालगिरह पर एक खास डूडल बनाया है. इंटरनेट पर खोजी जाने वाली वेबसाइट से पहले लगा www उसमें प्रदर्शित होने वाले अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स का ग्रुप होता है, जिसको आपस में जोड़कर ही कोई वेबसाइट बन सकती है. 

www की खोज का सारा श्रेय वैज्ञानिक टिम बर्नर ली को जाता है. टीम बर्नर्स ली ने www 1989 में यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम करने के दौरान बनाया था. www की बनाने के बाद उन्होंने इसको 1992 में जारी किया था. 

कौन हैं टिम बर्नर ली
टीम बर्नर ली ने अपनी शुरुआत की पढ़ाई इंग्लैड में की थी. पढ़ाई के दौरान ही उनका दिमाग इंटरनेट की दुनिया में लगा रहता था. वह अक्सर कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश में जुटे हुए रहते थे. क्वींस कॉलेज और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के बाद 1976 में उन्हें फिजिक्स में डिग्री हासिल हुई. गणित में अच्छी पैठ रखने वाले बर्नर ली ने पढ़ाई के बाद यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन में काम करना शुरू किया और फिर उन्हें www की खोज की. 

Trending news