उस्ताद बिस्मिल्लाह खां पुरस्‍कार के लिए चुने गए देश के 32 युवा कलाकार
Advertisement

उस्ताद बिस्मिल्लाह खां पुरस्‍कार के लिए चुने गए देश के 32 युवा कलाकार

उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार में 25,000 रुपये की नकद राशि दी जाती है.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: विभिन्‍न कलाओं में अपनी पहचान बनाने वाले 32 युवा कलाकारों का चयन उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कारों के लिए किया गया है. संगीत के क्षेत्र में 8 कलाकरों को ये पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं. जिसमें, हिंदुस्तानी वोकल संगीत के लिए समीहान काशेलकर और रुचिरा केदार, हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (सितार) के लिए ध्रुव बेदी, हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (तबला) के लिए शुभ महाराज, कर्नाटक वोकल संगीत के लिए संदीप नारायण, कर्नाटक वाद्य संगीत (बांसुरी) के लिए जे.बी. श्रुति सागर, कर्नाटक वाद्य संगीत (वायलिन)  के लिए आर. श्रीधर और संगीत की अन्य प्रमुख परंपराओं- भाव संगीत के लिए एम.डी. पल्‍लवी को चुना गया है.

संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार, नृत्‍य के क्षेत्र में 8 कलाकारों को ये पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं. भरतनाट्यम के लिए विजना रानी वासुदेवन और राजित बाबू संयुक्त पुरस्कार दिया जा रहा है. कथक के लिए दुर्गेश गंगानी, कथकली के लिए कलामंडलम वैसाख, मणिपुरी के लिए मंजू इलांगबम, ओडिसी के लिए मधुलिता महापात्रा, सतरिया के लिए अंजलि बोरबोरा बोरठाकुर, छऊ के लिए राकेश साई बाबू और समकालीन नृत्य के लिए विक्रम मोहन का नाम चुना गया है. 

संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार, थियेटर के क्षेत्र में 7 पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं. जिसमें निर्देशन के लिए चवन प्रमोद आर, अभिनय के लिए नम्रता शर्मा, अभिनय के लिए सुनील पलवल, अभिनय के लिए प्रीति झा तिवारी, माइम के लिए कुलदीप पाटगिरी, सम्‍बद्ध थिएटर कलाओं के लिए सुभदीप गुहा, थिएटर संगीत के लिए कलामंडलम साजिथ विजयन, थिएटर की अन्य प्रमुख परंपराओं के लिए  कुटियाट्टम का नाम चुना गया है. 

संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार, पारम्‍परिक, लोक, जनजातीय संगीत, नृत्‍य, थियेटर और कटपुतली क्षेत्र में 8 पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं. जिसमें, लोक संगीत-बिहार के लिए चंदन तिवारी, पंथी नृत्य-छत्तीसगढ़ के लिए दिनेश कुमार जांगड़े, पारम्‍परिक संगीत खोल- असम के लिए मनोज कुमार दास, कठपुतली-गुजरात के लिए चंदानी मानसिंग ज़ाला,  पारंपरिक और लोक संगीत-मणिपुर के लिए ए. एनेशोरी देवी, पारम्‍परिक और लोक संगीत- मणिपुर के लिए पी. राजकुमार, लोकनृत्‍य– तमिलनाडु के लिए मधुश्री हेतल, लोक संगीत (झुमर) - पश्चिम बंगाल के लिए अशोक कुमार, लोक संगीत-उत्तर प्रदेश को पुरस्‍कार के लिए चुना गया हे. 

उल्‍लेखनीय है कि उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार में 25,000 रुपये की नकद राशि दी जाती है. ये पुरस्‍कार संगीत नाटक अकादमी के अध्‍यक्ष द्वारा एक विशेष समारोह में प्रदान किए जाएंगे.   

Trending news