देश के 7 राज्यों में Bird Flu का कहर, इन राज्यों में आने की आशंका
Advertisement

देश के 7 राज्यों में Bird Flu का कहर, इन राज्यों में आने की आशंका

उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh) के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं. मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘अब तक सात राज्यों में इस रोग की पुष्टि हुई है.'

फाइल फोटो

नई दिल्लीः केंद्र ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू (Bird Flu) या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ (Avian influenza) के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ इस रोग से प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़ कर सात हो गई है. केंद्र ने कहा कि हालांकि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन स्थानों से लिये गये नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं.

  1. केंद्र ने की 7 राज्यों में Avian influenza की पुष्टि
  2. दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने का इंतजार 
  3. दिल्ली की झील में बत्तखों की अस्वभाविक मौत होने की खबरें 

UP और MP में बर्ड फ्लू का प्रकोप

उत्तर प्रदेश के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं. मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अब तक सात राज्यों में इस रोग की पुष्टि हुई है...विभाग ने प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी किया है, ताकि रोग को और अधिक फैलने से रोका जा सके. ’’ छत्तीसगढ़ में पॉल्ट्री में पक्षियों की और बलोद जिले में वन्य पक्षियों की शुक्रवार रात एवं शनिवार सुबह अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं. इनके नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गये हैं.

ये भी पढ़ें-दिल्ली की Ghazipur Murga Mandi अगले 10 दिनों तक बंद, Bird Flu से निपटने के लिए सरकार का फैसला

दिल्ली की संजय झील में बत्तखों की मौत

मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में संजय झील में बत्तखों की अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं और इनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं. मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, डपोली, परभनी और बीड जिलों में कौओं की मौतें हुई हैं. उनके नमूने भोपाल स्थित ‘आईसीएआर - राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान को भेजे गए हैं.

Trending news