दिल्ली की Ghazipur Murga Mandi अगले 10 दिनों तक बंद, Bird Flu से निपटने के लिए सरकार का फैसला
Advertisement
trendingNow1824680

दिल्ली की Ghazipur Murga Mandi अगले 10 दिनों तक बंद, Bird Flu से निपटने के लिए सरकार का फैसला

दिल्ली में फिलहाल बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई मामला तो सामने नहीं आया है. लेकिन किसी अनहोनी से निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी (Ghazipur Murga Mandi) को अगले आदेश तक बंद कर दिया है. इस दौरान मंडी में मौजूद पक्षियों के सैंपलों की जांच की जाएगी.

गाजीपुर मुर्गा मंडी, दिल्ली

नई दिल्ली: देश भर में फैल रहे बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी (Ghazipur Murga Mandi) को अगले 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है. साथ ही दिल्ली (Delhi) में जीवित पक्षियों को लाए जाने पर रोक भी लगा दी गई है. 

  1. 104 सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया
  2. दिल्ली के हर जिले में बनी सर्विलांस टीम
  3. दिल्ली की संजय झील में 10 बत्तख मृत मिले 

104 सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई मामला सामने नहीं आया है. कुछेक जगह शिकायतें मिली थी, जिसके बाद लगभग 104 नमूने जांच के लिए जालंधर की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. उनकी रिपोर्ट सोमवार तक आ जाएगी. उसके आधार पर दिल्ली सरकार अगली कार्रवाई पर फैसला लेगी. 

दिल्ली के हर जिले में बनी सर्विलांस टीम

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों से निपटने के लिए दिल्ली के हर जिले में सर्विलांस टीम बना दी गई है. इसके साथ ही पशु कल्याण अधिकारी सभी पक्षी मार्केटों में निगरानी कर रहे हैं. दिल्ली में बर्ड फ्लू से संबंधित किसी तरह की सूचना या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 भी शुरू किया गया है. यह हेल्पलाइन 24 घंटे और सातों दिन काम करेगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के सबसे बड़े गाजीपुर मुर्गा मंडी में अब नहीं कटेंगे मुर्गे... 

बर्ड फ्लू के डर से दिल्ली में चार पार्क बंद किए गए 

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दहशत के बीच संजय झील, हस्तसाल पार्क, हौजखास पार्क और जसोला के जिला पार्क को अगले आदेश तक बंद कर दिया है. इन जगहों पर पिछले दिनों पक्षी मरे हुए पाए गए थे. दिल्ली में करीब 800 पार्कों का स्वामित्व रखने वाले डीडीए ने कहा कि अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पार्कों को रोगाणुमुक्त किया जा रहा है.

दिल्ली की संजय झील में 10 बत्तख मृत मिले 

उधर पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तख मरे हुए पाए गए. इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे. इसके बाद झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह के मुताबिक संजय झील में मृत मिली 10 बत्तकों के नमूनों को जांच के लिए लैब में भेजा गया है. इससे पहले द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी. लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उनके मरने की असल वजह क्या रही. 

 

LIVE TV

Trending news