बड़ी राहत: पिछले 24 घंटे में इन राज्यों/UTs में सामने नहीं आया कोरोना का एक भी केस
Advertisement

बड़ी राहत: पिछले 24 घंटे में इन राज्यों/UTs में सामने नहीं आया कोरोना का एक भी केस

पिछले 14 दिनों में डबलिंग रेट 11 था, जिसमें बीते तीन दिनों में और अधिक सुधार आया है और अब यह 12.6 हो गया है. 

 

देशभर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 74,281 मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में नौ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया. इन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में छत्तीसगढ़, लद्दाख, मणिपुर और मेघालय, दमन एवं दीव, सिक्किम, नगालैंड और लक्षद्वीप शामिल हैं. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 74,281 मामले सामने आए हैं और पिछले 14 दिनों में डबलिंग रेट 11 था, जिसमें बीते तीन दिनों में और अधिक सुधार आया है और अब यह 12.6 हो गया है. यानी अब 12.6 दिन में कोरोना संक्रमण के मामले दोगुने हो रहे हैं.  

  1. देशभर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 74,281 मामले
  2. कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,415 हुई
  3. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,525 नए मामले सामने आए
  4.  

कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,415 हो गई है. बुधवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 122 लोगों की मौत हुई, जबकि संक्रमण के 3,525 नए मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़कर 74,281 हो गए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 से डेथ रेट 3.2 प्रतिशत और रिकवरी रेट 32.8 प्रतिशत है. 

कोविड-19 से निपटने में पंजाब की तैयारियों की समीक्षा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने में पंजाब की तैयारियों की समीक्षा की. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. एस के सिंह ने पंजाब में कोविड-19 मामलों की स्थिति पर एक प्रजेंटेंशन दिया. उन्होंने कहा कि 12 मई तक 22 जिले इस महामारी से प्रभावित थे, जबकि राज्य में कुल मामलों की संख्या 1,913 है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक लुधियाना, जालंधर और पटियाला, ये तीन जिले 'रेड जोन' में हैं. कुल 43,999 सैंपल एकत्र किए गए हैं, जबकि संक्रमण के मामलों की पुष्टि होने की दर 4.3 प्रतिशत है. 

सिंह ने कहा कि पंजाब में कोविड-19 के मामलों में महाराष्ट्र के नांदेड़ हुजूर साहिब से लौटे तीर्थयात्रियों की संख्या अधिक है. कुल 4,216 में 1,225 की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. राज्य के समक्ष एक और चुनौती देश के विभिन्न हिस्सों से लौट रहे करीब 20,521 प्रवासी कामगारों के लौटने से है. 

पंजाब में कोविड-19 से अब तक 32 लोगों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में बुधवार सुबह आठ बजे तक कोविड-19 से 32 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 1,914 मामले सामने आ चुके हैं. बयान के मुताबिक, हर्षवर्धन ने बैठक के दौरान लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से अनुपालन कराना, संक्रमित लोगों के संपर्क में आये लोगों का पता लगाना, प्रतिबंधित क्षेत्र में समूची आबादी की जांच करना और आवश्यक वस्तुओं को घर-घर पहुंचाने जैसे पंजाब सरकार द्वारा अब तक उठाए गए कदमों की सराहना की।

उन्होंने राज्य से अप्रभावित इलाकों में एसएआरआई और आईएलआई जांच और अधिक कराने का भी अनुरोध किया. साथ ही, गैर-कोविड स्वास्थ्य सेवाएं, जैसे कि टीकाकरण अभियान, टीबी के मामलों का पता लगाना एवं उनका उपचार करना, डायलिसिस रोगियों को खून चढ़ाने की व्यवस्था करना, कैंसर रोगियों की मदद और गर्भवती महिलाओं की देखभाल सुनिश्चित करने को भी कहा. 

ये भी देखें:

हर्षवर्धन ने यह भी सुझाव दिया कि राज्य में लौटकर आ रहे सभी लोगों के लिये आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना अनिवार्य किया जाए. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी अस्पतालों में ओपीडी जारी रही और गैर-कोविड स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित नहीं हुई. सिद्धू ने कहा कि नांदेड़ साहिब से लौट रहे तीर्थयात्रियों की जांच की जा रही है और उन्हें आइसोलेशन में रखा जा रहा है. 

(इनपुट: भाषा से)

 

Trending news