अफ्रीकी कोरोना वायरस से मची खलबली, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी; अलर्ट जारी
Advertisement

अफ्रीकी कोरोना वायरस से मची खलबली, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी; अलर्ट जारी

Coronavirus New Variant: केंद्र सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, हॉन्ग-कॉन्ग और बोत्सवाना से सीधे आने वालों की कड़ी जांच की जाए. उनकी स्क्रीनिंग हो. राज्य सरकारें अलर्ट रहें.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: नए अफ्रीकी कोरोना वायरस (African Coronavirus) वेरिएंट B.1.1529 से खलबली मच गई है. केंद्र सरकार ने देश में अलर्ट जारी किया है. केंद्र सरकार ने भी राज्यों को चिट्ठी लिखी है. केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि एयरपोर्ट्स पर कड़ी जांच हो. दक्षिण अफ्रीका (South Africa), बोत्सवाना (Botswana) और हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में नए वेरिएंट (New Variant) से डर है. सिंगापुर (Singapore) ने दक्षिण अफ्रीका और आसपास के देशों से यात्रा पर सशर्त रोक लगाई है.

  1. केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट
  2. नए म्यूटेशन के साथ मिला कोरोना वायरस
  3. सीएम केजरीवाल ने बुलाई डीडीएमए की बैठक

यहां मिला कोरोना का नया वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि नया वेरिएंट (Variant) मिला है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस नए म्यूटेशन (Mutation) के साथ मिला है. Covid-19 के Variant के अभी तक 100 जीनोम सीक्वेंस मिले हैं. उनपर शोध जारी है. अभी इस नतीजे पर पहुंचना मुश्किल है कि नया म्यूटेशन (Mutation) कितना खतरनाक है और उसका हमारे इम्यून सिस्टम पर क्या असर होगा?

ये भी पढ़ें- इमरान को बड़े भाई कहने पर सिद्धू ने दी सफाई, बेअदबी के मामले पर चन्नी सरकार को घेरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा?

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में कोरोना वायरस वेरिएंट B.1.1529 पर कुछ कह पाना संभव होगा. फिलहाल इसको VE टैग दिया गया है. आगे Variant Of Concern जैसा होगा उस हिसाब से इसको ग्रीक नाम दिया जाएगा. फिलहाल यही कहा जा सकता है कि इसका प्रसार रोका जाना चाहिए क्योंकि ये जितना प्रसारित होगा, उतना ही म्यूटेट (Mutate) होगा. अपनी वैक्सीन डोज लें और सुरक्षित रहें.

केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट किया है. सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी जांच करें. दक्षिण अफ्रीका, हॉन्ग-कॉन्ग और बोत्सवाना से सीधे आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग की जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी भेजी है.

ये भी पढ़ें- सरकारी अधिकारियों के घर रेड में मिला काले धन का खजाना, आय से 800 गुना संपत्ति जब्त

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीडीएमए (DDMA) की बैठक बुलाई है. नए कोविड वेरिएंट (Covid Variant) को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने DDMA से Presentation तैयार करने को कहा है. सोमवार को DDMA अपने Presentation में तरीके और तैयारी के बारे में बताएगा.

LIVE TV

Trending news