Indo-Nepal Border: चीन के बाद अब नेपाल की ओछी हरकत, भारत के इतने हिस्से पर किया कब्जा
Advertisement
trendingNow11230552

Indo-Nepal Border: चीन के बाद अब नेपाल की ओछी हरकत, भारत के इतने हिस्से पर किया कब्जा

India Nepal Border: उत्तराखंड के चंपावत (Champawat) में भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल ने भारत की पांच हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण किया हुआ है.

Indo-Nepal Border: चीन के बाद अब नेपाल की ओछी हरकत, भारत के इतने हिस्से पर किया कब्जा

Nepal encroached on India's land: उत्तराखंड के चंपावत (Champawat) में भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल ने भारत की पांच हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण किया हुआ है. सशस्त्र सीमा बल (SSB) के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि बल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस संबंध में रिपोर्ट भेजी है.

शासन को भेजी गई रिपोर्ट

वहीं, वन विभाग ने भी नेपाल के अतिक्रमण को लेकर शासन को रिपोर्ट भेजी है. वन विभाग के अनुसार पिछले तीन दशकों में इस भूमि पर किए गए अतिक्रमण के तहत पक्के निर्माण के साथ-साथ अस्थायी झोपड़ियां और दुकानें भी बना ली गई हैं.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: 'दिल्ली' से छोटे देश ने जब पुतिन को दिखाई आंख, रूस ने कहा- 'ऐसा दर्द देंगे...'

एक झटके में नहीं हुआ यह अतिक्रमण

सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) के असिस्टेंट कमांडेंट अभिनव तोमर ने भारत की भूमि पर नेपाल के अतिक्रमण को लेकर कहा कि यह हाल में नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि नेपाल के अतिक्रमण की रिपोर्ट उच्च स्तर पर भेजी गई है. अब सर्वे ऑफ इंडिया और सर्वे ऑफ नेपाल की टीमें ही सर्वे कर वस्तुस्थिति स्पष्ट करेंगी.

ये भी पढे़ं- शिंदे गुट बोला- बीजेपी संग बनाएंगे सरकार, पवार ने कहा- विधानसभा में देखेंगे  

इस सीमा में हुआ अतिक्रमण

उधर, वन विभाग के मुताबिक जिले की टनकपुर शारदा रेंज से लगी भारत-नेपाल सीमा के शारदा टापू समेत ब्रह्मदेव में कई जगहों पर नेपाल की ओर से पिछले 30 सालों से अतिक्रमण किया जाता रहा है. टनकपुर के रेंजर महेश बिष्ट ने बताया कि सीमा से लगे भारतीय वन क्षेत्र में करीब पांच हेक्टेयर भूमि पर नेपाल का अतिक्रमण है. बिष्ट ने बताया कि अतिक्रमण वाली जगहों पर नेपाल के पक्के मकानों के साथ ही अस्थाई झोपडियां और दुकानें बनी हुई हैं. उन्होंने कहा कि वन विभाग ने भी अपने स्तर से अतिक्रमण की रिपोर्ट उत्तराखंड शासन और भारत सरकार के गृह मंत्रालय को भेजी है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: SHO और कॉन्स्टेबल के बीच थे समलैंगिक रिश्ते, ब्लैकमेलिंग का हुआ खेल; SP ने लिया ये एक्शन

(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news