Corona Return: Tamil Nadu ने 31 मार्च तक बढ़ाया Lockdown, Maharashtra और Gujarat में भी सख्ती

कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारों ने सख्त रुख अपनाया है. तमिलनाडु में जहां लॉकडाउन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है, वहीं महाराष्ट्र और गुजरात ने भी कई शहरों में पाबंदियां लगाई हैं, ताकि संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोका जा सके.   

Corona Return: Tamil Nadu ने 31 मार्च तक बढ़ाया Lockdown, Maharashtra और Gujarat में भी सख्ती
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों ने देश की चिंता बढ़ा दी है. इसके मद्देनजर कई राज्यों को लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) जैसे कड़े कदम उठाने पड़े हैं. तमिलनाडु (Tamil Nadu) ने जहां राज्यव्यापी लॉकडाउन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है. वहीं, महाराष्ट्र और गुजरात (Maharashtra and Gujarat) ने भी कुछ जिलों में सख्ती बढ़ाई है. इन दोनों ही राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा दर्ज किया गया है. संबंधित राज्यों ने लोगों से ज्यादा सतर्कता बरतने और मास्क का उपयोग करने की अपील की है. 

Gujarat के इन शहरों में पाबंदी

गुजरात सरकार ने चार प्रमुख शहरों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू को 15 दिनों के लिए और बढ़ा दिया है. पहले ये कर्फ्यू 28 फरवरी को खत्म होने वाला था. यहां पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली है. सरकार स्थिति की गंभीरता को समझ रही है, इसलिए कड़े उपाय लागू किए जा रहे हैं, ताकि पहले जैसे हालात उत्पन्न न हो.  

VIDEO

ये भी पढ़ें -सोमवार से आम जनता को लगेगी Corona Vaccine, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर टीका लगवाने की पूरी प्रक्रिया

यहां भी बढ़ाया Night Curfew 

महाराष्ट्र की बात करें तो अमरावती और अचलपुर शहरों में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है. जबकि नागपुर, बुलढाणा और यवतमाल में सप्ताहांत के लिए भी कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं अचलपुर से सटे, अंजनगांव सुरजी शहर भी 8 मार्च तक बंद रहेगा. इसी तरह, हिंगोली (Hingoli) शहर में भी 7 मार्च तक कर्फ्यू (Curfew) का ऐलान कर दिया गया है.

School-College भी हुए बंद

महाराष्ट्र ने शनिवार को 8,000 से अधिक नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या बढ़कर 21,46,777 हो गई है. मरने वालों का आंकड़ा भी राज्य में बढ़ता जा रहा है. अब तक 52,092 लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है. वहीं, पुणे में भी सभी स्कूल-कॉलेज, प्राइवेट कोचिंग सेंटरों को 14 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है. इसके अलावा यहां रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी रहेगा. इस दौरान सिर्फ आवश्यक जरूरत के अलावा जनता को बेवजह बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी.

इन 5 States के हाल खराब

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत के कुल सक्रिय COVID-19 मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार को 1,64,511 तक पहुंच गई. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात का इसमें सबसे ज्यादा योगदान हैं. इन राज्यों में संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच, आज यानी एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Drive) का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. इसके तहत अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. इसके अलावा 45 साल की उम्र वाले उन लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.