सितंबर से शुरू हो सकता है Children का Covid Vaccination, एम्स के चीफ ने दिया अहम बयान

कोविड (Covid) की तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका के बीच एम्‍स के प्रमुख डॉ.रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि सितंबर से बच्‍चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो सकता है.  

सितंबर से शुरू हो सकता है Children का Covid Vaccination, एम्स के चीफ ने दिया अहम बयान
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कोविड की तीसरी लहर (Covid Third Wave) से बच्‍चों के ज्‍यादा प्रभावित होने की आशंका के बीच एक राहत भरी खबर आई है. एम्स के प्रमुख डॉ.रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने शनिवार को कहा है कि भारत में बच्चों का कोविड वैक्‍सीनेशन (Covid Vaccination) सितंबर 2021 से शुरू हो सकता है. उन्‍होंने कहा है, 'उम्‍मीद है कि सितंबर की शुरुआत से बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा.' हालांकि भारत में अब तक बच्चों के लिए किसी भी कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है. 

2 से 6 साल के बच्‍चों के लिए कोवैक्‍सीन ट्रायल्‍स 

राष्ट्रीय राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अगले सप्ताह से 2-6 साल के बच्चों पर भारत बायोटेक के COVAXIN के दूसरे डोज का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. जबकि इससे पहले 6 से 12 साल के बच्‍चों को इस COVID-19 वैक्‍सीन के दूसरे डोज दिए जा चुके हैं. वहीं वयस्‍कों के लिए 16 जनवरी से देश में शुरू हुए कोविड -19 टीकाकरण अभियान में कोवैक्सिन का उपयोग किया जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Data India: बीते 24 घंटे में 40 हजार से कम कोरोना केस, Health Ministry Data के मुताबिक 546 की मौत

VIDEO

जायडस कैडिला को DCGI की मंजूरी का इंतजार

Zydus Cadila ने अपने COVID-19 वैक्सीन ZyCoV-D के इमरजेंसी इस्‍तेमाल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आवेदन दिया है. मंजूरी मिलते ही इसका उपयोग वयस्कों के साथ-साथ 12 से 18 साल के टीनेजर्स के लिए भी किया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि उसने भारत में अब तक 50 से अधिक केंद्रों में अपने COVID-19 वैक्सीन का सबसे बड़ा क्‍लीनिकल ट्रायल किया है. 

बूस्टर शॉट्स पर एम्स प्रमुख

वहीं बूस्‍टर शॉट्स को लेकर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, 'ऐसा लगता है कि हमें शायद वैक्‍सीन के बूस्टर डोज की जरूरत है क्‍योंकि समय बीतने के साथ इम्‍युनिटी कम हो जाती है. लिहाजा हमें एक बूस्टर डोज लेना चाहिए जो सामने आ रहे नए-नए वैरिएंट्स से बचाए.' 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.