Air Pollution: प्रदूषण से ‘डार्क रेड जोन’ में पहुंचे NCR के सभी बड़े शहर, जानें अपनी सिटी का हाल
Advertisement
trendingNow11022348

Air Pollution: प्रदूषण से ‘डार्क रेड जोन’ में पहुंचे NCR के सभी बड़े शहर, जानें अपनी सिटी का हाल

आसपास के इलाकों में पराली जलने और हवा का बहाव कम होने के बाद NCR में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) की हालत काफी खराब हो गई है. इससे लोगों में सांस और आंख में जलन की दिक्कत भी बढ़ रही है.

फाइल फोटो

नोएडा: आसपास के इलाकों में पराली जलने और हवा का बहाव कम होने के बाद NCR में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) की हालत काफी खराब हो गई है. इसके चलते NCR के सभी बड़े शहर शनिवार को ‘डार्क रेड जोन’ में पहुंच गए.

  1. प्रदूषण से NCR का हाल बेहाल
  2. आतिशबाजी से भी भरा फर्क
  3. लोगों को सांस फूलने की हो रही दिक्कत

प्रदूषण से NCR का हाल बेहाल

प्रदूषण मापने वाले ऐप ‘समीर’ के मुताबिक शनिवार को गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 466 दर्ज किया गया. जबकि ग्रेटर नोएडा में 414, नोएडा में 461, फरीदाबाद में 449, दिल्ली में 437, बल्लभगढ़ में 431 और गुरुग्राम में 456 AQI दर्ज किया गया.

वहीं बागपत में 445, बहादुरगढ़ में 388, बुलंदशहर में 433, हापुड़ में 445 मेरठ में 438 AQI दर्ज किया गया.

आतिशबाजी से भी भरा फर्क

सूत्रों के मुताबिक दिवाली (Diwali 2021) के मौके पर हुई आतिशबाजी (Fireworks) से भी इस बार हालात खराब हुए हैं. हालांकि सरकार और कोर्ट ने आतिशबाजी पर बैन लगा रखा था लेकिन लोग नहीं माने और कई इलाकों में जमकर पटाखे चलाए गए. 

ये भी पढ़ें- Air Pollution Remedies: सर्दियों में 'बे-दम' न कर दे प्रदूषण, बचने के लिए तुरंत अपना लें 'राजस्थान' वाला ये हिट फॉर्म्युला

लोगों को सांस फूलने की हो रही दिक्कत

इसके चलते पिछले कुछ दिनों में एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति काफी खराब हो गई है. एयर पॉल्यूशन की वजह से लोगों में दम फूलने, आंखों में जलन होने, दमा और टीबी के मरीजों की हालत बिगड़ने जैसी शिकायतें सामने आई हैं. सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों और बुजुर्गों पर देखने को मिल रहा है.

LIVE TV

Trending news