हो जाएं सावधान, दिल्ली में प्रदूषण से मुसीबत भरे होंगे आने वाले दिन!

दिल्ली में बादल छाए रहने और हवा की गति में कमी आने की वजह से आने वाले दिनों में प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ने की आशंका है.

हो जाएं सावधान, दिल्ली में प्रदूषण से मुसीबत भरे होंगे आने वाले दिन!
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) से परेशान लोगों के लिए मंगलवार को थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके बावजूद वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI) खराब श्रेणी में ही रहा और आने वाले दिनों में मुसीबत ज्यादा बढ़ने वाली है. बताया जा रहा है कि बादल छाए रहने और हवा की गति में कमी की वजह से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है.

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए दोहरा चैलेंज
फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर अजय अग्रवाल ने बताया, "इस समय दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए दोहरा चैलेंज है और लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. प्रदूषण की वजह से कोरोना वायरस का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकलें तो दो मास्क का इस्तेमाल करें और बहुत ज्यादा जरूरत ना तो घर से बाहर ना निकलें.

बादल छाए रहने से बढ़ेगी परेशानी
मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "अगले कुछ दिनों में बारिश या तेज हवा चलने की कोई संभावना नहीं है. बादल छाए रहेंगे, जिसकी वजह से प्रदूषण ऊपर नहीं उठ पाएगा. आने वाले दिनों में परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें- उत्तर भारत से कैसे कम हो सकता है प्रदूषण? केजरीवाल ने बताए ये तरीके

कब खराब स्तर पर पहुंच जाती है हवा
हवा की गुणवत्ता (AQI) अगर 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी मानी जाती है, वहीं 51 से 100 के बीच में संतोषजनक और 101 से 200 के बीच में मध्यम मानी जाती है. लेकिन अलग यह 200 से ऊपर पहुंच जाए तो यह खराब की स्थिति में आ जाती है. 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर स्थिति हो जाती है.

LIVE टीवी