Maharashtra Chunav: 'हम सबको खुश नहीं कर सकते...' सीटों पर सेटिंग के बीच अजित पवार ऐसा क्‍यों बोले?
Advertisement
trendingNow12488330

Maharashtra Chunav: 'हम सबको खुश नहीं कर सकते...' सीटों पर सेटिंग के बीच अजित पवार ऐसा क्‍यों बोले?

Ajit Pawar ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी को मिली सीट में से 10 प्रतिशत सीट अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के लिए रखी जाएंगी.

Maharashtra Chunav: 'हम सबको खुश नहीं कर सकते...' सीटों पर सेटिंग के बीच अजित पवार ऐसा क्‍यों बोले?

Maharashtra Vidhan Sabha Chunav: महाराष्‍ट्र में टिकटों को लेकर सभी दलों के बीच मारामारी जारी है. सीटों पर कौन कहां लड़ेगा उसको लेकर सेटिंग बैठाई जा रही है. सत्‍तारूढ़ महायुति (एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस-अजित पवार) और विपक्षी महा विकास अघाड़ी यानी एमवीए (शरद पवार-उद्धव ठाकरे-कांग्रेस) के नेता पब्लिक में तो कह रहे हैं कि सब ठीक-ठाक है. हम लोगों के बीच समझौता हो गया है लेकिन वास्‍तविकता ये है कि अंदरखाने अभी भी किसी भी पक्ष में पूरी तरह से सहमति नहीं बनी है.

इसी सिलसिले में उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता अजित पवार ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति के बीच राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 11 सीट पर अभी बातचीत हो रही है. पवार ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी को मिली सीट में से 10 प्रतिशत सीट अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के लिए रखी जाएंगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कुछ उम्मीदवार के नामों की घोषणा कर दी है. अभी 11 सीट पर चर्चा जारी है. हम सबको खुश नहीं कर सकते.’’ गौरतलब है कि अजित पवार भाजपा नेतृत्व के साथ चर्चा करने के लिए गुरुवार को दिल्ली में मौजूद थे.

Jharkhand: रात 12 बजे कांग्रेस MLA का कटा टिकट, 170 KM दौड़ाई गाड़ी; तड़के 4 बजे SP में शामिल

 

एनसीपी की दूसरी सूची
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अब तक 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, जबकि राकांपा ने 45 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए दो सूचियां जारी की हैं. वहीं, शिवसेना ने अब तक 45 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है. एनसीपी ने शुक्रवार को उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी, जिसमें विधायक जीशान सिद्दीकी और भाजपा के दो पूर्व सांसदों के नाम भी शामिल हैं.

जीशान सिद्दीकी के पिता और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की इस महीने की शुरुआत में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सिद्दीकी बांद्रा पूर्व से चुनाव लड़ेंगे, जहां से उन्होंने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी. जीशान एनसीपी में शामिल हो गए थे. जीशान को हाल में विधान परिषद चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ के लिए कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था. उनके पिता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल एनसीपी में शामिल हो गए थे.

Analysis: BJP से 2 सीटों की मांग करने वाली निषाद पार्टी अचानक पीछे कैसे हटी?

नांदेड़ से लोकसभा चुनाव हारने वाले पूर्व भाजपा सांसद प्रताप चिखलीकर को लोहा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. भाजपा के पूर्व सांसद संजय काका पाटिल को एनसीपी ने टिकट दिया है. वे भी शुक्रवार को पार्टी में शामिल हो गए. पाटिल आम चुनाव में सांगली से चुनाव हार गए थे.

संजय काका पाटिल का मुकाबला राकांपा (एसपी) उम्मीदवार रोहित पाटिल से होगा, जो दिवंगत राकांपा नेता आर. आर. पाटिल के पुत्र हैं. यह मुकाबला सांगली जिले के तासगांव-कवठे महांकाल निर्वाचन क्षेत्र में होगा. निशिकांत पाटिल इस्लामपुर में एनसीपी (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल से मुकाबला करेंगे, जबकि पूर्व मंत्री नवाब मलिक की बेटी सना मलिक को मुंबई के अणुशक्ति नगर से उम्मीदवार बनाया गया है.

एनसीपी ने पुणे में वडगांव शेरी से सुनील तिंगरे को टिकट दिया है. शिरुर से ज्ञानेश्वर कटके को टिकट दिया गया है. हाल तक कटके उद्धव ठाकरे की पार्टी के पुणे जिला प्रमुख थे. इससे पूर्व एनसीपी ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news