Ajmer Dargah: 'सिर तन से जुदा' का नारा लगाने वाला अजमेर दरगाह का खादिम गौहर चिश्ती अरेस्ट, पहचान छिपाने के लिए बदल लिया था हुलिया
Advertisement

Ajmer Dargah: 'सिर तन से जुदा' का नारा लगाने वाला अजमेर दरगाह का खादिम गौहर चिश्ती अरेस्ट, पहचान छिपाने के लिए बदल लिया था हुलिया

Gauhar Chishti Arrested: अजमेर दरगाह (Ajmer Dargah) पर 'सिर तन से जुदा' का नारा लगाने वाला गौहर चिश्ती (Gauhar Chishti) आखिरकार पुलिस की पकड़ में आ ही गया. वह पिछले कई दिनों से हैदराबाद में छिपा हुआ था. 

पुलिस की गिरफ्त में अजमेर दरगाह का खादिम गौहर चिश्ती (साभार ANI)

Ajmer Dargah Cleric Gauhar Chishti Arrested: अजमेर दरगाह (Ajmer Dargah) पर सर तन से जुदा नारे लगाने का मामला आरोपी गौहर चिश्ती (Gauhar Chishti) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वह मामले के तूल पकड़ने के बाद अजमेर से भागकर हैदराबाद चला गया था. पुलिस ने बचने के लिए उसने अपना भेष बदल दिया था. इसके लिए उसने सिर के बाल और दाढ़ी छोटी करवा ली थी. राजस्थान पुलिस उसे गिरफ्तार कर जयपुर ले आई है.

हैदराबाद में छिपा हुआ था गौहर चिश्ती

पुलिस सूत्रों के मुताबिक हैदराबाद के रहने वाले अमानुल्लाह ने गौहर चिश्ती (Gauhar Chishti) को शरण दी थी. अजमेर से भागने के बाद वह उसके घर में ही छिपा हुआ था. जैसे ही गौहर चिश्ती हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतरा था, उसके तुरंत बाद अमानुल्लाह उसे हवाई अड्डे से रिसीव कर अपने घर ले गया था. राजस्थान पुलिस ने गौहर चिश्ती के साथ ही अमानुल्लाह को भी गिरफ्तार किया है. 

17 जून को लगाया था भड़काऊ नारा

अजमेर के एडिशनल एसपी विकास सांगवान ने बताया कि गौहर चिश्ती (Gauhar Chishti) अजमेर दरगाह की देखभाल करने वाला खादिम है. उसने 17 जून को दरगाह के बाहर बीजेपी नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ सिर तन से जुदा के भड़काऊ नारे लगाए थे. उसके साथ दरगाह के दूसरे खादिम आदिल चिश्ती और सरवर चिश्ती भी थे. इनमें सरवर चिश्ती गौहर चिश्ती का चाचा है. जबकि आदिल चिश्ती सरवर चिश्ती का बेटा और गौहर चिश्ती का चचेरा भाई है. 

अजमेर दरगाह का सेक्रेट्री है सरवर चिश्ती

सरवर चिश्ती (Sarwar Chishti) अजमेर दरगाह का खादिम होने के साथ ही उसकी देखभाल करने वाली अंजुमन कमेटी का सेक्रेट्री भी है. यानी दरगाह का पूरा मैनेजमेंट और वहां आने वाला चढ़ावा उसके हाथ में ही रहता है. कुछ दिन पहले उसने बहुसंख्यक समुदाय को धमकी देते हुए कहा था कि अगर फिर पैगंबर मोहम्मद की तौहीन करने की कोशिश की गई तो वह ऐसा आंदोलनन शुरू करेगा, जिससे पूरा हिंदुस्तान हिल जाएगा.

सरवर का बेटे ने हिंदू देवी-देवताओं पर दिया भड़काऊ बयान

हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने में सरवर चिश्ती (Sarwar Chishti) का बेटा आदिल चिश्ती उससे भी दो कदम आगे है. आदिल चिश्ती ने एक वीडियो रिलीज कर हिंदुओं के देवी-देवताओं का खुला मजाक उड़ाया है. इस वीडियो में आदिल चिश्ती ने हिंदुओं की आस्था के खिलाफ ऐसे भड़काऊ और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है, जिसे बयां नहीं किया जा सकता. 

हिंदुओं के न जाने घट गई अजमेर दरगाह की दुकानदारी

सरवर (Sarwar Chishti) और उसके बेटे-भतीजे की करतूत से अजमेर दरगाह पर जाने वाले हिंदुओं की संख्या में भारी कमी आ गई है. इसके चलते वहां पर दुकान और होटल-गाड़ी चलाने वाले लोग खाली बैठे हैं. लोग अपनी कमाई कम होने पर सरवर और गौहर चिश्ती को कोस रहे हैं. वहीं अपनी कमाई पर चोट लगने और खुद के परिवार पर कानूनी शिकंजा कसते देख सरवर चिश्ती अब शांति और हिंदू-मुस्लिम एकता की दुहाई देने लगा है. 

कानून का शिकंजा कसता देख सरवर चिश्ती की नई चाल

सरवर चिश्ती (Sarwar Chishti) मंगलवार को राजस्थान (Rajasthan) में हुई एक शांति रैली में शामिल हुआ. इस रैली में उसने हिंदू-मुस्लिमों को शांति से रहने देने की अपील की. सरवर चिश्ती ने घड़ियाली दुख जताते हुए कहा, 'मैं देश में शांति और सौहार्द का वातावरण देखना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि दोनों समुदायों के लोग आपस में मिल-जुलकर रहें और एक-दूसरे के काम आएं.' 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news