Weather Update: बारिश, बाढ़ और बर्फबारी के बीच आज इन राज्यों में संभलकर! मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow11398165

Weather Update: बारिश, बाढ़ और बर्फबारी के बीच आज इन राज्यों में संभलकर! मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather News: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली (Delhi Weather) में अब तीसरे सप्ताह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान और कम होना शुरू होगा, जिससे सुबह-शाम ठंड का अहसास होगा. वहीं इस वीकेंड पर न्यूनतम तापमान लुढ़क कर 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आइए जानते हैं देश के मौसम का हाल.

फाइल

Weather Forecast: पूरे देश में मौसम (Mausam) अपने अलग-अलग रंग दिखा रहा है. मानसून की विदाई के बावजूद आसमानी आफत से लोग हैरान और परेशान हैं. कुछ राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) से लोगों का बुरा हाल है तो कहीं बाढ़ से लाखों लोग जूझ रहे हैं. वहीं पहाड़ी राज्यों में शुरू हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर नया चक्रवातीय दबाव केंद्र बन रहा है. अरब सागर में भी कर्नाटक व कोंकण तट के बाद नया चक्रवातीय क्षेत्र बन रहा है, जिसके चलते इस हफ्ते कुछ राज्यों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

उत्तर भारत में बारिश लगभग थम चुकी है. लेकिन दक्षिण और पश्चिमी भारत के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. दिल्ली का मौसम भी करवट ले चुका है. उत्तराखंड व हिमाचल के कई हिस्सों में बर्फबारी भी शुरू हो चुकी है. भारत मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में 18 अक्टूबर तक मौसम सामान्य रहेगा. 

इन राज्यों में आज संभलकर!

दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. आंध्र प्रदेश के साथ-साथ ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भी भारी बारिश होने से कृष्णा नदी एक बार फिर उफान पर है. सोमवार 17 अक्टूबर को भी राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, हरियाणा में आज कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र,केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, असम में तेज बारिश के आसार हैं. बदलती मौसमी परिस्थितियों के चलते आज से लेकर अगले कुछ दिनों तक झारखंड, पश्चिम बंगाल, बंगाल में गंगा नदी के किनारे वाले क्षेत्रों, गोवा, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात व छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार बन रहे हैं. वहीं नॉर्थ-ईस्ट के मौसम की बात करें तो असम, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र में अलर्ट

मौसम विभाग ने आज महाराष्ट्र के 15 जिलों में अगले 4 घंटों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक राज्य के नांदेड़, जालना, औरंगाबाद, उस्मानाबाद, लातूर, बीड, परभणी, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, पुणे, सतारा, सोलापुर और हिंगोली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

वहीं झारखंड में अगले 5 दिनों तक हल्के से मध्यम बारिश देखी जा सकती है. 17 अक्तूबर से 21 अक्तूबर तक राज्य के दक्षिणी तथा मध्य भागों में बारिश हो सकती है.

यूपी में कई जिले बाढ़ से बेहाल

उत्तराखंड में बारिश के कारण बांध से पानी छोड़ा जा रहा है. डैम का पानी आने से यूपी और उत्तराखंड की नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर चल रहा है. उत्तर प्रदेश के 21 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news