चॉक खाने के लिए प्रोत्साहित कर रही Amazon, साइट पर ईटिंग डिसऑर्डर को बढ़ावा देने वाले Products की भरमार
X

चॉक खाने के लिए प्रोत्साहित कर रही Amazon, साइट पर ईटिंग डिसऑर्डर को बढ़ावा देने वाले Products की भरमार

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन बीमारी को भी अपने मुनाफे के लिए इस्तेमाल कर रही है. भले ही चॉक सेवन के ज्यादा विपरीत परिणाम न हों, लेकिन इससे पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. अमेजन पर ऐसे उत्पादों की भरमार है, जो ईटिंग डिसऑर्डर को बढ़ावा देते हैं.   

चॉक खाने के लिए प्रोत्साहित कर रही Amazon, साइट पर ईटिंग डिसऑर्डर को बढ़ावा देने वाले Products की भरमार

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन (Amazon) पर लोगों की जरूरत पूरी करने वाले सामान के अलावा बहुत कुछ ऐसा भी है, जो न केवल देखने-सुनने में अजीब है बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदायक है. उदाहरण के लिए अमेजन पर लोगों को चॉक या स्लेट पेंसिल (Chalk or Slate Pencil) खाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. कहने का मतलब है कि अमेजन पर ऐसी चॉक या स्लेट पेंसिल बेची जा रही हैं, जिन्हें खाने योग्य बताया गया है. जबकि इस तरह की चीजों का सेवन एक बीमारी है और ऐसे उत्पाद बीमारी को बढ़ावा देते हैं. इसके बावजूद ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इसकी बिक्री की जा रही है.     

Profit के लिए कुछ भी

विशेष रूप से, जिन लोगों को चॉक आदि खाने की आदत होती है, वे ईटिंग डिसऑर्डर (Eating Disorder) से पीड़ित हो सकते हैं, जिसे पिका (Pica) कहा जाता है. यानी अमेजन बीमारी को भी अपने मुनाफे के लिए इस्तेमाल कर रही है. भले ही चॉक सेवन के ज्यादा विपरीत परिणाम न हों, लेकिन इससे पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. ‘इंडिया डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन पर इस तरह के तमाम उत्पाद उपलब्ध हैं. जैसे कि ‘स्टडी एंड ईटिंग नेचुरल व्हाइट लाइमस्टोन स्लेट पेंसिल नेचुरल चॉक पेंसिल'. इस प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, ‘ये 100 चॉक पेंसिल का बॉक्स है. पेंसिल खाने में स्वादिष्ट हैं और उनसे चॉक बोर्ड पर अच्छे से लिखा जा सकता है. मिट्टी जैसे टेस्ट की गारंटी है’. 

ये भी पढ़ें -Hop Shoots कौन सी सब्जी है? बिक रही है एक लाख रुपए किलो; जानिए वजह

Users ने लगाई क्लास  

एक अन्य लिस्टिंग में लिखा है, ‘SSKR स्लेट पेंसिल किड्स नेचुरल लाइम स्टोन चॉक पेंसिल फॉर राइटिंग एंड ईटिंग' यानी पेंसिल को खाया भी जा सकता है. अमेजन पर इस तरह के उत्पाद भरे पड़े हैं, जो लोगों को चॉक आदि खाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. हालांकि, इसके बारे में लोग शिकायत भी कर रहे हैं. एक यूजर ने प्रोडक्ट के कमेंट सेक्शन में लिखा है, ‘विवरण गलत है. ये खाने के लिए नहीं है. यदि आपका बच्चा गलती से इसे खा लेता है, तो उसे पेट दर्द जैसी शिकायत हो सकती है. यह एक चॉक टाइप पेंसिल है, जिसे स्लेट पर लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है’. इस यूजर ने कंपनी से विवरण संपादित करने को भी कहा है. उसने लिखा है, ‘इस तरह का गलत विवरण लोगों को भ्रमित करता है. अमेजन पर यह सब देखना बेहद निराशाजनक है’.     

‘मैं इसे रोज खाता हूं’

एक अन्य यूजर ने व्यंग्यात्मक शैली में ऐसे उत्पादों के लिए अमेजन को निशाना बनाया है. उसने लिखा है, ‘अब तक का सबसे अच्छा उत्पाद. मैं और मेरे बच्चे हर रोज इसे खाते हैं. बस एक पेंसिल में पेट भर जाता है. यह नमक, चीनी और कभी-कभी पनीर के विकल्प के रूप में भी काम करता है’. इसी तरह एक तीसरे व्यक्ति ने लिखा है, ‘पेंसिल का टेस्ट बहुत अच्छा है, लेकिन यदि इसमें थोड़ा मसाला और डाला जाए तो यह पनीर बटर मसाला को भी मात दे सकती है’.

क्या है Pica?

यदि आपको नियमित रूप से चॉक खाने की तलब होती है, तो आप पिका (Pica) नामक मेडिकल कंडीशन से पीड़ित हो सकते हैं. पिका एक ईटिंग डिसऑर्डर है, जिसमें व्यक्ति ऐसे पदार्थ खाने के लिए प्रेरित होता है, जिन्हें फूड के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है और उनमें पोषण नहीं है. इसमें कुछ भी हो सकता है जैसे कि  कागज, साबुन, ऊन, पेंट, बाल या बेशक चॉक.

 

Trending news