59 ऐप बैन पर चीन के लिए एक और बुरी खबर, भारत के सपोर्ट में खुलकर आया अमेरिका
Advertisement
trendingNow1704428

59 ऐप बैन पर चीन के लिए एक और बुरी खबर, भारत के सपोर्ट में खुलकर आया अमेरिका

भारत सरकार ने लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर जारी विवाद के बीच चीन के टिकटॉक (TikTok), हेलो (Helo) समेत 59 ऐप को बैन कर दिया है. 

59 ऐप बैन पर चीन के लिए एक और बुरी खबर, भारत के सपोर्ट में खुलकर आया अमेरिका

नई दिल्ली: भारत सरकार ने लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर जारी विवाद के बीच चीन के टिकटॉक (TikTok), हेलो (Helo) समेत 59 ऐप को बैन कर दिया है. वहीं, अब अमेरिका में भी वीडियो और शेयरिंग ऐप्स को देश की सुरक्षा के लिए रिस्क बताया जा रहा है. भारत ने चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा थे. इसी बीच, रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कॉर्निन ने कहा, 'भारत और चीन के टकराव के बीच भारतीय सरकार ने टिक टॉक और दर्जनों चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है."

वहीं पिछले सप्ताह, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रॉबर्ट ओ'ब्रायन ने आरोप लगाया था कि चीन सरकार अपने स्वयं के प्रयोजनों के लिए टिक टॉक का उपयोग कर रही है. ओ' ब्रायन ने कहा टिक टॉक पर, 40 मिलियन से अधिक अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के साथ एक चीनी स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, आपके बच्चे, और छोटे सहयोगियों, CCP (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) और बीजिंग की नीतियों की आलोचना करने वाले खातों को नियमित रूप से हटा देता है.

अमेरिकी कांग्रेस में कम से कम दो बिल संघीय सरकार के अधिकारी अपने सेल फोन पर टिक टॉक का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए लंबित हैं. इस तरह की भावना को दर्शाते हुए भारत के फैसले के बाद अमेरिका में अलग संदेश जाएगा. वहीं व्यापार और विनिर्माण नीति के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के सहायक पीटर नवारो ने ट्वीट कर कहा, क्या यह वही चीनी टिक टॉक है, जिसका इस्तेमाल तुलसा रैली में उपस्थिति के लिए किया गया था? पीटर नवारो ने द न्यू यॉर्क टाइम्स से भारत के प्रतिबंध के फैसले की एक समाचार रिपोर्ट को टैग किया. वहीं फॉक्स न्यूज की एंकर लॉरा इंग्राहम ने अमेरिका से भी ऐसा करने का आग्रह किया. 

अमेरिका ऐसा क्यों नहीं कर सकता?
लेखक गॉर्डन चांग ने कहा कि भारत ने सिर्फ 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें टिक टॉक भी शामिल है. अमेरिका ऐसा क्यों नहीं कर सकता? फोर्ब्स के अनुसार, आईओएस 14 के बीटा संस्करण में नए क्लिपबोर्ड की चेतावनी जारी करने के साथ, अब डेवलपर्स के साथ, टिकटॉक को एक असाधारण तरीके से क्लिपबोर्ड का दुरुपयोग करते हुए पकड़ा गया है. रिपब्लिकन सीनेटर जोशुआ डेविड हॉले ने अप्रैल में एक कानून पेश किया था, जिसमें संघीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी किए गए उपकरणों पर सोशल मीडिया वीडियो एप्लिकेशन टिकटॉक का उपयोग करने से रोक दिया गया था. हॉले ने कहा यह अमेरिका की सुरक्षा की रक्षा के लिए एक आवश्यक कदम है. इसी तरह का एक कानून प्रतिनिधि सभा में कांग्रेसी केन बक द्वारा पेश किया गया है.

ये भी देखें-

अमेरिकी लोगों के लिए बड़ा सुरक्षा जोखिम
इसके साथ ही अपराध और आतंकवाद के दौरान सीनेट न्यायपालिका उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर हॉले ने कहा यह टिक टॉक एक चीनी कंपनी के स्वामित्व में है. जिसके नेतृत्व में चीनी समुदाय पार्टी के सदस्य शामिल हैं और यह बीजिंग के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करने के लिए चीनी कानून के तहत आवश्यक है. टिक टॉक ने स्वीकार किया है कि उसने उपयोगकर्ता डेटा चीन को भेजा है. इस बात से साफ होता है कि यह अमेरिकी लोगों के लिए एक बड़ा सुरक्षा जोखिम है. टिक टॉक आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों को इकट्ठा करता है. यह आपकी सर्च हिस्ट्री को इकट्ठा करता है, यह आपके कीस्ट्रोक्स को इकट्ठा करता है. यह आपके स्थान का डेटा इकट्ठा करता है. एफबीआई में साइबर डिवीजन के डिप्टी असिस्टेंट डायरेक्टर क्लाइड वालेस के अनुसार, यह साइबर डिवीजन ऑपरेशंस और नेशनल साइबर इंवेस्टिगेटिव ज्वाइंट टास्क फोर्स की देखरेख करता है. 

वालसे ने कहा टिक टॉक एक ऐप नहीं है यह डेटा वेयरहाउस है जो उस डेटा को स्टोर करता है. चाहे वे संयुक्त राज्य अमेरिका में हों, चीनी के स्वामित्व में हों, या स्वयं चीनी सीमाओं के भीतर हो. हालांकि मंगलवार को टिक टॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने एक बयान में कहा कि कंपनी, जिसके भारत में कुछ 200 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, ने भारत में अपने उपयोगकर्ताओं की कोई भी जानकारी किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं की है, जिसमें चीन की सरकार भी शामिल है.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news