कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच ये चीज बनी सुरक्षा कवच! जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow11630929

कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच ये चीज बनी सुरक्षा कवच! जानना है जरूरी

Covid-19: एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब तक अस्पताल में भर्ती होने या मौतों में कोई बड़ा उछाल नहीं आता है, तब तक संक्रमण में वृद्धि लहर या स्पाइक का संकेत नहीं देती है.

कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच ये चीज बनी सुरक्षा कवच! जानना है जरूरी

Corona Vaccine:  पिछले एक हफ्ते में, दिल्ली, कुछ अन्य राज्यों के साथ, कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. INSACOG के अनुसार, नवीनतम नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग ने XBB.1.16 की उपस्थिति दर्शाई है, जो ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक अन्य उप-वंश है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अन्य सभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की तरह, XBB.1.16 में भी पिछले संक्रमणों, यानी अल्फा, डेल्टा और ओमिक्रॉन से प्राप्त पुरानी प्रतिरक्षा से बचने और मानव शरीर पर आक्रमण करने की क्षमता है. हालांकि, नए उप-वैरिएंट को संक्रामक माने जाने के बावजूद, मामलों में उच्च गंभीरता नहीं हो सकती है.

अभी नई लहर का संकेत नहीं
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक  पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया में एपिडेमियोलॉजिस्ट और लाइफ कोर्स एपिडेमियोलॉजी के प्रमुख डॉ गिरिधर आर बाबू ने कहा कि जब तक अस्पताल में भर्ती होने या मौतों में कोई बड़ा उछाल नहीं आता है, तब तक संक्रमण में वृद्धि लहर या स्पाइक का संकेत नहीं देती है.

पहले की खुराक अभी भी काम कर रही है
डॉ बाबू ने कहा, ‘हालांकि XBB.1.16 अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है, उच्च रोग गंभीरता, अस्पताल में भर्ती होने या उच्च मृत्यु दर का कोई सबूत नहीं है. इसका मतलब है कि टीके की पहले की खुराक अभी भी रक्षा कर रही है.‘

रिपोर्ट के मुताबिक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और महामारी विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहरिया ने कहा, ‘ हम दैनिक मामलों को बढ़ते हुए देख सकते हैं, लेकिन 2020 या 2021 में देखी जाने वाली लहर नहीं होगी. साथ ही,  हाल ही में फ्लू के अधिक मामलों के कारण, कोविड के लिए परीक्षण बढ़ गया है.’

ओमिक्रॉन लहर के बाद मामले कम होने लगे थे
पिछले साल, जनवरी में ओमिक्रॉन लहर के बाद, कोविड के मामले कम होने लगे. हालांकि, अगस्त के महीने में फिर से दिल्ली में कुछ मामले देखे गए, मुख्य रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट के कई उप-वंशों के अस्तित्व के कारण. सितंबर के बाद से, शायद ही कोई मामला आया और दैनिक संक्रमण एक अंक में सिमट गया.

XBB.1.16 वायरस का एक नया प्रकार है,  जो उप-वंश BA.2.10.1 और BA 2.75 के संयोजन से विकसित किया हुआ है.  अब तक 14-15 देशों में इसकी सूचना मिली है. हालांकि अब तक, भारत में रिपोर्ट किया गया संक्रमण मामूली और गंभीर नहीं है.

बूस्टर खुराक लेने वालों की संख्या कम
इस बीच, बूस्टर खुराक के लिए पात्र लाभार्थियों की भागीदारी दिल्ली में बहुत कम रही. अब तक, पिछले साल सितंबर तक दूसरी खुराक लेने वाले 15,661,040 लोगों में से केवल 33,91,822 या सिर्फ 21% लोगों ने ही तीसरी खुराक ली है.

आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक डॉ ललित कांत ने कहा कि टीकों ने काम करना और किसी व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार होने से बचाना दिखाया है. उन्होंने कहा, ‘समस्या यह है कि टीकाकरण या संक्रमण से प्राप्त प्रतिरक्षा पर कोई डाटा या अध्ययन उपलब्ध नहीं है. जरूरत पड़ने पर टीकों में थोड़ा बदलाव किया जाना चाहिए और चौथी खुराक उन लोगों के लिए दी जा सकती है जो गंभीर या कोमोरबिड श्रेणी में हैं. साथ ही, जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी लाई जानी चाहिए और सरकार को म्यूटेंट पर नजर रखने की जरूरत है.

डॉ लहरिया ने हालांकि कहा कि एहतियाती खुराक भी केवल उन लोगों को लेनी है जो उच्च जोखिम वाली श्रेणी में हैं. उन्होंने कहा, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता के पिछले संस्करण के रूप में ओमिक्रॉन को डाउनग्रेड किया. जब तक पूरी तरह से नया वैरिएंट नहीं आता, तब तक चिंता का कोई कारण नहीं है.'

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news