अमिताभ बच्चन और प्रिंस करीम आगा खान को मिला पद्म विभूषण
Advertisement
trendingNow1253434

अमिताभ बच्चन और प्रिंस करीम आगा खान को मिला पद्म विभूषण

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण से नवाजा।

अमिताभ बच्चन और प्रिंस करीम आगा खान को मिला पद्म विभूषण

नई दिल्ली : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और प्रिंस करीम आगा खान उन हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा । उनके अतिरिक्त उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता कोट्टायन के. वेणुगोपाल और कर्नाटक में प्रसिद्ध धर्मशाला जैन मंदिर के डी वीरेंद्र हेगड़े को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया ।

जाने माने असमी फिल्मकार जाहनू बरूआ और कंप्यूटर वैज्ञानिक विजय भटकर को तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित किया गया । इन सभी हस्तियों को राष्ट्रपति भवन के भव्य दरबार हॉल में सम्मान दिया गया ।

हॉकी खिलाड़ी सबा अंजुम, महिला क्रिकेटर मिथाली राज, अर्थशास्त्री बिबेक डेबरॉय, आईटी क्षेत्र के दिग्गज टीवी मोहनदास पै और संगीतकार रवींद्र जैन को पद्मश्री प्रदान किया गया । इस अवसर पर उपस्थित जानी मानी हस्तियों में उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी शामिल थे ।

समारोह में अमिताभ बच्चन के पुत्र अभिषेक बच्चन, पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन और पुत्री श्वेता नंदा भी मौजूद थे । पद्म पुरस्कारों की घोषणा इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी । इसमें नौ पद्म विभूषण, 20 पद्म भूषण और 75 पद्मश्री शामिल थे । पुरस्कार प्राप्त करने वालों में 17 महिलाएं और इतने ही विदेशी, प्रवासी भारतीय और भारतीय मूल के लोग शामिल हैं । चार लोगों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया ।

Trending news