जाति जनगणना पर कांग्रेस में फूट! पार्टी नेता आनंद शर्मा ने लेटर लिखकर राहुल को दी नसीहत
Advertisement

जाति जनगणना पर कांग्रेस में फूट! पार्टी नेता आनंद शर्मा ने लेटर लिखकर राहुल को दी नसीहत

Rahul Gandhi Caste Census Stand: जाति जनगणना पर कांग्रेस एकजुट नहीं है. पार्टी नेता आनंद शर्मा के लेटर से ये सामने आ गया है. आनंद शर्मा ने इसे इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की विरासत का अपमान बताया है.

जाति जनगणना पर कांग्रेस में फूट! पार्टी नेता आनंद शर्मा ने लेटर लिखकर राहुल को दी नसीहत

Anand Sharma Letter To Kharge: जाति जनगणना (Caste Census) का मुद्दा लगातार चर्चा में बना हुआ है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अक्सर अपनी रैलियों में जाति जनगणना का मुद्दा उठाते रहते हैं. बिहार में जब कांग्रेस की गठबंधन सरकार थी तो वहां जाति जनगणना कराई भी जा चुकी है. इस बीच, पार्टी के दिग्गज नेता और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के मेंबर आनंद शर्मा ने पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खरगे को लेटर लिखकर जाति जनगणना के मुद्दे को उठाने के खतरे के बारे में बताया है. आनंद शर्मा ने जाति जनगणना का मुद्दा उठाना गलत बताया और कहा कि जाति जनगणना का मुद्दा उठाकर कांग्रेस अपने ऐतिहासिक स्टैंड को बदल रही है और ऐसा करके वह इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की विरासत का अपमान कर रही है.

ये भी पढ़ें- 15 दिन से 'रैंचो' की भूख हड़ताल पर चुप्पी, अब खरगे ने कह दी ऐसी बात.. BJP को चुभेगी!

विरोधियों को खुद मौका दे रही कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को भेजे हुए खत में आनंद शर्मा ने कांग्रेस के समावेशी और सर्वव्यापी दृष्टिकोण को याद किया. आनंद शर्मा ने अपने लेटर में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के समय के पॉपुलर नारों का हवाला दिया और कहा कि अगर कांग्रेस जाति जनगणना का मुद्दा उठाती रहेगी तो वह ऐसा करके अपनी पिछली कांग्रेस सरकारों पर ही आरोप लगाएगी. इसकी वजह से कांग्रेस के विरोधी पार्टियों को उसपर कीचड़ उछालने का मौका मिल जाएगा.

'ना जात पर ना पात पर, मुहर लगेगी हाथ पर'

अपने लेटर में आनंद शर्मा ने इंदिरा गांधी का 1980 का वो नारा भी याद किया, 'ना जात पर ना पात पर, मुहर लगेगी हाथ पर'. इसके जरिए आनंद शर्मा पार्टी नेताओं को समझाते हुए दिखाई दिए कि जाति से ऊपर उठने वाली विचारधारा के साथ ही चलना चाहिए. जाति जनगणना के मुद्दे पर चलना कांग्रेस के लिए घातक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- हम नफरत से भरी 'असुर-शक्ति' के खिलाफ लड़ रहे हैं - राहुल गांधी ने फ्रीज होने पर प्रतिक्रिया दी

राजीव गांधी की अपील दिलाई याद

आनंद शर्मा ने 1990 में किए गए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के उस ऐतिहासिक आह्वान का भी हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर हमारे देश में जातिवाद को स्थापित करने के लिए जाति को परिभाषित किया जाता है तो हमें दिक्कत है. अगर लोकसभा क्षेत्रों और विधानसभाओं में जातिवाद को एक कारक बनाया जाएगा तो हमें दिक्कत होगी. कांग्रेस खड़े होकर इस देश को विभाजित होते हुए नहीं देख सकती है.

Trending news