Andheri East Bypolls: अंधेरी पूर्व उपचुनाव में शिंदे गुट ने क्यों नहीं उतारा उम्मीदवार? मंत्री ने बताई ये वजह
Advertisement
trendingNow11398204

Andheri East Bypolls: अंधेरी पूर्व उपचुनाव में शिंदे गुट ने क्यों नहीं उतारा उम्मीदवार? मंत्री ने बताई ये वजह

Uddhav Thackeray Vs Eknath Shinde: 'तीर कमान' पहले उद्धव ठाकरे गुट का चुनाव चिह्न था. इस चिह्न को लेकर दोनों गुटों के बीच हाल में रस्साकशी हुई, जिसके बाद आयोग ने दोनों गुटों को अलग-अलग चुनाव चिह्न दे किए हैं.

Andheri East Bypolls: अंधेरी पूर्व उपचुनाव में शिंदे गुट ने क्यों नहीं उतारा उम्मीदवार? मंत्री ने बताई ये वजह

Maharashtra News: महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुआई वाले शिवसेना गुट ने आगामी अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है, क्योंकि उसे 'तीर-कमान' चुनाव चिह्न नहीं मिला. उपचुनाव 3 नवंबर को होना है. 

उनकी यह टिप्पणी उन खबरों के बीच आई है, जिसमें कहा गया बीजेपी उपचुनाव में शिंदे गुट 'बालासाहेबंची शिवसेना' को दरकिनार कर रही है और उसने अपना खुद का उम्मीदवार उतारा है. उद्धव ठाकरे के धड़े ने दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी रुतुजा लटके को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी के मुरजी पटेल उपचुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार हैं. रमेश के निधन के कारण ही इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

'तीर-कमान नहीं मिला'

शिंदे गुट के प्रवक्ता सामंत ने कहा, 'बालासाहेबंची शिवसेना ने अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार इसलिए नहीं उतारा क्योंकि उसे 'तीर-कमान' का चिह्न नहीं मिला.' 'तीर कमान' पहले उद्धव ठाकरे गुट का चुनाव चिह्न था. इस चिह्न को लेकर दोनों गुटों के बीच हाल में रस्साकशी हुई, जिसके बाद आयोग ने दोनों गुटों को अलग-अलग चुनाव चिह्न दे किए हैं. ठाकरे गुट को 'मशाल' जबकि शिंदे गुट को 'दो तलवार और एक ढाल' चुनाव चिह्न दिया गया है. 

पवार-राज ठाकरे ने कही ये बात

तीन नवंबर को होने वाला विधानसभा उपचुनाव महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद बनी सरकार की लोकप्रियता की पहली चुनावी परीक्षा है. शिंदे शिवसेना के 55 विधायकों में से 40 विधायकों का समर्थन जुटाकर ठाकरे की जगह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए थे. वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार ऋतुजा लटके को निर्विरोध जिताने का आह्वान किया. पवार ने कहा कि उपचुनाव लड़ने के लिए बड़े प्रयास किए जाते हैं, जिसकी जरूरत तब नहीं होती जब कार्यकाल केवल एक वर्ष के लिए होता है. उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के साथ पांच से छह महीने खर्च हो जाते हैं.

इससे पहले, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को खत लिखकर अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए दिवंगत विधायक रमेश के सम्मान में अपनी पार्टी का उम्मीदवार नहीं खड़ा करने का अनुरोध किया था.

(इनपुट- एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news