इस जिले में होता है वाइन फेस्टिवल का आयोजन, खासियत जानकर होगी हैरानी
Advertisement
trendingNow1970330

इस जिले में होता है वाइन फेस्टिवल का आयोजन, खासियत जानकर होगी हैरानी

दुनिया के कई देशों में हर साल वाइन फेस्टिवल (Wine Festival) का आयोजन बड़े जोर-शोर से किया जाता है. फ्रांस का वाइन फेस्टिवल दुनिया भर में मशहूर है. ऐसे में आपको बता दें कि भारत में भी वाइन फेस्टिवल मनाया जाता है.

फाइल फोटो (NYT)

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में हर साल वाइन फेस्टिवल (Wine Festival) का आयोजन बड़े जोर-शोर से किया जाता है. फ्रांस का वाइन फेस्टिवल दुनिया भर में मशहूर है. ऐसे में आपको बता दें कि भारत में भी वाइन फेस्टिवल मनाया जाता है. यहां बात महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक जिले की जो वाइन के उत्पादन के लिए भी मशहूर है. नासिक (Nasik) में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए स्थानीय अंगूर उत्पादक और वाइन फैक्टरी मालिक हर साल ‘वाइन फेस्टिवल’ का आयोजन करते हैं. 

  1. नासिक का सालाना वाइन फेस्टिवल
  2. सैलानियों का भी लगता है जमावड़ा
  3. कई किस्म की वाइन का होता है डिस्प्ले

महीने भर चलता है आयोजन

वाइन फेस्टिवल हर साल फरवरी  में आयोजित किया जाता है और मार्च तक चलता है. प्रदेश में वाइन टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू इस समारोह में सैलानियों के सामने विभिन्न भारतीय कंपनियों जैसे सुला वाइन, पेरनॉड रिकार्ड, वलोन, सोमा वाइन, यॉर्क वाइनरी, विंचुर वाइन और ग्रोवर जम्पा समेत कई तरह की उम्दा किस्मों को डिस्प्ले किया जाता है.

फेस्टिवल के दौरान आयोजन स्थल को खास तरह से सजाया जाता है. संगीत और सुरों के संगम के बीच यहां अलग-अलग किस्म की वाइन रखी जाती हैं, जिन्हें वहां आने वाले गेस्ट टेस्ट भी कर सकते हैं.

fallback

(फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें-  iPhone 14 में होगी Apple की अब तक की सबसे बड़ी और दमदार बैटरी, जानिए इसके तमाम फीचर्स

VIDEO

यूरोप तक मशहूर है नासिक का टेस्ट

indianwineacademy के मुताबिक नासिक के इस मशहूर फेस्ट पर भी कोरोना महामारी का बुरा असर पड़ा है. देशभर में महाराष्ट्र का नासिक जिला वाइन बनाने लिए प्रसिद्ध है. देश में करीब 110 ऐसे इलाके हैं जो वाइन बनाने के लिए जाने जाते हैं, इसमें से 48 लोकेशन तो अकेले नासिक में ही हैं. देश में हर साल करीब 20 मिलियन लीटर वाइन का उत्पादन होता है, जिसमें से आधी नासिक में ही बनती है.

fallback

(फाइल फोटो)

नासिक के अंगूरों के बाग-बगीचे और यहां की वाइन दोनों दुनिया भर में मशहूर है. यहां की वाइन का टेस्ट जापान और यूरोप में भी मशहूर है. इसका अधिकांश एक्सपोर्ट खाड़ी देशों और यूरोप के तकरीबन हर देश में होता है. 

लौट रही है Wine Distilleries की रौनक

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक नासिक की वाइन मेकिंग कंपनियों में रौनक लौटने लगी है. कैबर्नेट शिराज, सेटे और एरोस जैसी वाइन से भरे गिलास नासिक के अंगूर के बागों में एक बार फिर लोगों के हाथों में दिख रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा जून महीने से कोविड से संबंधित प्रतिबंधों में ढील देने के बाद काम ने तेजी पकड़ी है.

fallback

(फाइल फोटो)

ऑल-इंडिया वाइन प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि जून में 9,000 वाइन लवर्स की  तुलना में जुलाई के महीने में अंगूर के बागों में आने वाले सैलानियों का आंकड़ा 18,000 के पार चला गया. वहीं 19 अगस्त तक यहां 12 हजार से अधिक लोग विजिट कर चुके हैं.

LIVE TV
 

Trending news