सावधान! भारत के लिए खतरा बन सकता है चीन का एक और वायरस
Advertisement
trendingNow1756727

सावधान! भारत के लिए खतरा बन सकता है चीन का एक और वायरस

कोरोना का प्रकोप झेल रहे देश के लिए चीन से आई एक खबर ने चिंता बढ़ा दी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने चेताया है कि चीन का कैट क्यू वायरस (CQO) भारत में बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियां फैला सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना का प्रकोप झेल रहे देश के लिए चीन से आई एक खबर ने चिंता बढ़ा दी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने चेताया है कि चीन का कैट क्यू वायरस (CQO) भारत में बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियां फैला सकता है. कोरोना वायरस (coronavirus) का संक्रमण चीन से ही फैला है और पूरी दुनिया में इससे तकरीबन 8 लाख लोगों की जान जा चुकी है. भारत में भी कोरोना के चलते लगभग 96 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

  1. मच्छरों के जरिए हमला करता है वायरस
  2. कर्नाटक में दो लोग मिले संक्रमित
  3. स्तनपायी जन्तुओं में सुअर इस वायरस के प्राथमिक वाहक होते हैं

मच्छरों के जरिए हमला करता है वायरस
आईसीएमआर ने अपने एक हालिया प्रकाशित शोध में दावा किया है कि मच्छर जैसे खून चूसने वाले जीवों से मनुष्यों में फैलने वाला यह वायरस मनुष्यों में मेनेजाइटिस और बच्चों में दिमागी बुखार जैसी बीमारियां फैला सकता है. आईसीएमआर के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले मच्छर इस सीक्यूवी वायरस को फैलाने में पूरी तरह सक्षम हैं. स्तनपायी जन्तुओं में सुअर इस वायरस के प्राथमिक वाहक होते हैं.

ये भी पढ़ें- 1 अक्टूबर से गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना पड़ेगा भारी, अ‍ब लगेगा इतना जुर्माना

कर्नाटक में दो लोग मिले संक्रमित
नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी(NIV), पुणे के विशेषज्ञों ने 883 मनुष्यों के सीरम के सैंपल के शोध में दो में इस वायरस का संक्रमण पाया. यह सैंपल विभिन्न भारतीय राज्यों से लिए गए थे. पाजिटिव पाए गए यह सैंपल कर्नाटक से थे.

Trending news