AQI Index In My Area: दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में क्या है प्रदूषण का हाल? चेक कीजिए
Advertisement
trendingNow11945010

AQI Index In My Area: दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में क्या है प्रदूषण का हाल? चेक कीजिए

Delhi-NCR Pollution: प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन के साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगी है, क्योंकि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) तो 500 के पार चला गया है.

AQI Index In My Area: दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में क्या है प्रदूषण का हाल? चेक कीजिए

AQI Index In Delhi-NCR: दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में वायु प्रदूषण का सितम जारी है. दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में जहरीली धुंध ने मुसीबत बढ़ा दी है और हालात चिंताजनक हो गए हैं. प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन के साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगी है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण 'अत्‍यंत गंभीर' स्तर पर पहुंच चुका है. कई जगहों पर एक्यूआई (AQI) तो 500 के पार चला गया है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदूषण का हाल ऐसा ही बना रहेगा. आईएमडी ने रविवार को दिल्ली में हल्की धुंध छाए रहने की संभावना जताई है. प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में GRAP-3 लागू कर दिया गया है. अगर हालात में सुधार नहीं हुए तो GRAP-4 जल्द लागू हो सकता है.

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में में क्या है प्रदूषण का हाल?

दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘अत्‍यंत गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है. लगातार छठे दिन शहर के ऊपर जहरीली धुंध की मोटी परत छाई हुई है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के पा चला गया है. इससे पहले शनिवार को कई इलाकों में एक्यूआई 450 से ज्यादा दर्ज किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में शाम सात बजे एक्यूआई 433 दर्ज किया गया. सीपीसीबी के अनुसार, आनंद विहार में एक्यूआई 488, शादीपुर में 487, वजीरपुर में 474, पंजाबी बाग में 465, डॉ. करनी सिंह शूटिंग रेज में 454, बवाना में 463, ओखला में 448 और रोहिणी में 459 दर्ज किया गया. सीपीसीबी के मुताबिक, शाम सात बजे एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में 498, गाजियाबाद में एक्यूआई 408, फरीदाबाद में 441 और गुरुग्राम में 423 दर्ज किया गया.

कब कितना खतरनाक होता है प्रदूषण का स्तर

अगर एक्यूआई शून्य से 50 के बीच रहे तो हवा को 'अच्छा' माना जाता है और अगर यह 51 से ज्यादा हो जाए और 100 से कम रहे तो 'संतोषजनक' माना जाता है. एक्यूआई 101 से 200 के बीच रहे तो 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई 500 के पार चला गया है और यह बेहद गंभीर है.

 दिल्ली-एनसीआर में लगाई गईं कई पाबंदियां

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण अत्‍यंत गंभीर स्तर पर पहुंचने के बाद इसे कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में GRAP-3 लागू कर दिया गया है. इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में पाबंदियां और ज्यादा बढ़ गई हैं. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्राइमरी तक के स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है. 
हालात में सुधार नहीं हुआ तो राजधानी में ग्रैप-4 लागू किया जा सकता है. इसको लेकर शनिवार को अधिकारियों की मीटिंग भी हुई, लेकिन ग्रैप-4 के लिए एक और दिन हालात देखने को फैसला लिया गया है.

प्रदूषण से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन पूर्वी दिल्ली के पूर्व प्रधान डॉक्टर कुमार गांधी ने भी अपने सुझाव दिए हैं. उनका कहना है कि बढ़ते प्रदूषण के चलते सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ धुंध आंखों में जलन पैदा कर रहा है. जो लोग सुबह वॉक के लिए जाते हैं वो ना जाएं. जब सूरज थोड़ा निकल जाए और प्रदूषण का ग्राफ कम हो जाए तब जाएं. छोटे बच्चों के मास्क लगा कर रखें और आंखों में जलन होने पर ठंडे पानी से धोएं. बुजुर्गों को बाहर निकलने के बचना चाहिए. इसके अलावा अगर काम पर जा रहे हैं तो मास्क लगाकर ही जाएं.

Trending news