अल्लाह हू अकबर.. जय फिलिस्तीन, संसद में शपथ लेकर क्या बोल गए असदुद्दीन ओवैसी
Advertisement
trendingNow12307713

अल्लाह हू अकबर.. जय फिलिस्तीन, संसद में शपथ लेकर क्या बोल गए असदुद्दीन ओवैसी

Asaduddin Owaisi: ओवैसी को लोकसभा के सदस्य के रूप में अन्य सांसदों की तरह ही शपथ लेने के लिए बुलाया गया. उन्होंने बिस्मिल्लाह पढ़कर शपथ ली और शपथ लेने के बाद जय भीम, जय तेलंगाना और बाद में जय फिलिस्तीन का नारा लगा दिया.

अल्लाह हू अकबर.. जय फिलिस्तीन, संसद में शपथ लेकर क्या बोल गए असदुद्दीन ओवैसी

Oath As MP In Parliament: अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन भी नए सांसदों के शपथ लेने का सिलसिला जारी रहा. सांसदों ने अलग-अलग भाषाओं और अपने अपने अंदाज में शपथ ली है. इसी कड़ी में एमआईएम के मुखिया और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ लेने के बाद ऐसा नारा लगाया कि वे चर्चा में आ गए. हुआ यह कि ओवैसी को लोकसभा के सदस्य के रूप में अन्य सांसदों की तरह ही शपथ लेने के लिए बुलाया. उन्होंने बिस्मिल्लाह पढ़कर शपथ ली और शपथ लेने के बाद जय भीम, जय तेलंगाना और बाद में जय फिलिस्तीन का नारा लगा दिया. 

इसके बाद जैसे ही वे स्पीकर के पोडियम से नीचे उतरने लगे सांसदों ने शोर मचा दिया. यह बात सही है कि सांसद अपने अपने तरीके से शपथ ले रहे थे लेकिन जय फिलिस्तीन जैसे नारा किसी भी सांसद नहीं लगाया. लेकिन ओवैसी ने संसद में शपथ के दौरान जय फिलिस्तीन बोलकर विवाद पैदा कर दिया है. इसको लेकर बवाल भी हो सकता है. हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. 

अमृतपाल का भी नाम शपथ लेने के लिए पुकारा गया..
फिलहाल संसद में नए सांसदों के शपथ लेने का क्रम जारी है. मंगलवार को ओम बिरला, पीपी चौधरी, अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, चरणजीत सिंह चन्नी, हरसिमरत कौर बादल, सुप्रिया सुले, नारायण राणे, श्रीकांत शिंदे और संबित पात्रा समेत अनेक नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली. पंजाब के सदस्यों को जब शपथ दिलाई गई. उस दौरान लोकसभा महासचिव ने डिब्रूगढ़ की एक जेल में बंद कथित खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का भी नाम शपथ लेने के लिए पुकारा. 

नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली

हालांकि खडूर साहिब लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए अमृतपाल की गैर-मौजूदगी के कारण महासचिव ने तुरंत बाद कांग्रेस सदस्य चरणजीत सिंह चन्नी का नाम पुकारा और उन्होंने शपथ ली. सदन में मंगलवार को सबसे पहले महाराष्ट्र के सांसदों को शपथ दिलाई गई. अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार को हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ ही अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, दादरा नागर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख और मध्यप्रदेश के नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली. 

कार्यवाहक अध्यक्ष प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब

मंगलवार को कार्यवाहक अध्यक्ष प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही शुरू कराई और सदस्यों को शपथ दिलाई. पीठासीन अधिकारियों की सूची में शामिल राधामोहन सिंह ने दोपहर बारह बजे से भोजनावकाश शुरू होने तक कार्यवाही का संचालन किया. महाराष्ट्र के लगभग सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों ने मराठी भाषा में शपथ ली. कुछ ने हिंदी और अंग्रेजी में भी शपथ ली. 

Trending news