Advertisement
trendingPhotos2307585
photoDetails1hindi

₹30 में आलू चाट, ₹40 की भल्ला पापड़ी... 70 साल से भी पुरानी है बनारस की यह दुकान, खाकर नीता अंबानी भी हो गईं मुरीद

काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा घाट और बनारसी चाट....अगर काशी घूमने गए और वहां की बनारसी चाट का स्वाद न चखा जो आपका सफर अधूरा रह जाता है. काशी घूमने आने वाला हर कोई यहां की बनारसी स्वाद को लिए बिना नहीं लौटा. फिर नीता अंबानी खुद को कैसे रोक पाती.

काशी का स्वाद

1/7
काशी का स्वाद

Nita Ambani in Kashi Chaat Bhandar:काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा घाट और बनारसी चाट....अगर काशी घूमने गए और वहां की बनारसी चाट का स्वाद न चखा जो आपका सफर अधूरा रह जाता है. काशी घूमने आने वाला हर कोई यहां की बनारसी स्वाद को लिए बिना नहीं लौटा. फिर नीता अंबानी खुद को कैसे रोक पाती. बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का कार्ड लेकर जब रिलायंस फाउंडेशन के चेयरमैन नीता अंबानी काशी पहुंचीं तो वो भी बनारसी का स्वाद लेने से खुद को रोक न सकी. भोलेनाथ के दर्शन और गंगा आरती के बाद नीता अंबानी गोदौलिया के मशहूर काशी चाट भंडार ( Kashi Chaat Bhandar) पहुंचीं.

70 साल पुरानी दुकान

2/7
 70 साल पुरानी दुकान

 

बनारस की यह दुकान अपने आप में पूरा इतिहास है. 1952 में काशीनाथ केसरी ने गोदौलिया इलाके में छोटा सा ठेला लगाकर चाट बेचना शुरू किया. काशीनाथ को चाट बनाने का हुनर था, उनके हाथों का स्वाद लोगों को पसंद आने लगा.  सबसे पहले उन्होंने टमाटर चाट बनाकर बेचना शुरू किया. कुछ दिनों में उनका स्वाद इतना मशहूर हुआ कि ठेले के आगे भीड़ लगने लगी. टमाटर चाट बनारस की पहचान बनने लगा.  लोग दूर-दूर से उनके ठेले पर पहुंचने लगा. 

चाट से खड़ा किया कारोबार

3/7
 चाट से खड़ा किया कारोबार

 

चाट बिकते चले गए और कारोबार बढ़ने लगा. जहां पहले लोग ठेले के आगे खड़े होकर चाट के चटखारे लेते थे, काशीनाथ केसरी ने वहीं अपनी छोटी सी दुकान बना ली. आज वो दुकान दो मंजिला हो चुकी है, लेकिन फिर भी स्वाद के शौकीन लोगों की भीड़ सड़कों तक लगी होती है. 

27 साल बाद बेटों को सौंपी कमान

4/7
 27 साल बाद बेटों को सौंपी कमान

 

 काशीनाथ केसरी ने 27 साल बाद चाट भंडार की कमान अपने तीनों बेटों दीपक केसरी, राजेश केसरी और राकेश केसरी को सौंप दी. आज तीनों बेटे मिलकर काशी चाट भंडार का कारोबार चला रहे हैं.  आज इस चाट भंडार में 12 तरह से चाट मिलते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड आलू टिक्की और टमाटर चाट की होती है.  

हर दिन 1000-1200 ग्राहक

5/7
 हर दिन 1000-1200 ग्राहक

 

काशी चाट भंडार की पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा है कि हर दिन वहां 1000 से 1200 लोग चाट का स्वाद लेने पहुंचते हैं. शाम के वक्त को आपको अपनी बारी के लिए आधे घंटे का इंतजार करना होगा.  काशी चाट भंडार के स्वाद के दीवानों की लिस्ट में आम से लेकर खास , नेता से लेकर अभिनेता शामिल है.

नेता से लेकर अभिनेता स्वाद के मुरीद

6/7
 नेता से लेकर अभिनेता स्वाद के मुरीद

 

काशी चाट भंडार के स्वाद के दीवानों में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह,  महेंद्र पांडेय,दिनेश यादव,मनोज तिवारी,रविकिशन, नीलकंड तिवारी जैसे  राजनेताओं के साछ सेलिब्रिटी शैफ संजीव कपूर, बॉलीवुड स्टार्स शामिल है.  

नीता अंबानी ने पूछी रेसिपी

7/7
 नीता अंबानी ने पूछी रेसिपी

 

काशी पहुंचीं नीता अंबानी ने जब आलू टिक्की और टमाटर चाट का स्वाद लिया तो वो भी उसके स्वाद की मुरीद हो गईं. उन्होंने कहा कि मुकेश अंबानी को ये स्वाद बेहद पसंद आने  वाला है. उन्होंने काशी चाट भंडार के मालिक से चाट की रेसिपी भी पूछीं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़