मदर्स डे पर इरोम शर्मिला को मिली दोगुनी खुशी, 46 की उम्र में जुड़वां बच्चियों की बनीं मां
Advertisement
trendingNow1526326

मदर्स डे पर इरोम शर्मिला को मिली दोगुनी खुशी, 46 की उम्र में जुड़वां बच्चियों की बनीं मां

मणिपुर में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को हटाने की मांग करते हुए शर्मिला 16 वर्ष तक भूख हड़ताल पर रही थी. 

.(फाइल फोटो)

बेंगलुरू: मदर्स डे के दिन आयरन लेडी नागरिक अधिकारों की पैरोकार इरोम शर्मिला को दोगुनी खुशी मिली. उन्होंने 46 साल की उम्र में बेंगलुरू के एक निजी अस्पताल में रविवार(12 मई) को दो जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया. ‘क्लाउड नाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल’ के डॉक्टरों ने बताया कि बच्चियां और मां दोनों स्वस्थ हैं. डॉक्टर श्रीपदा विनेकर ने कहा, ‘‘जुड़वां बच्चियों की वजह से हमें सी सेक्शन करना पड़ा. बच्चियां प्यारी और स्वस्थ हैं.’’ शर्मिला गर्भवती होने के बाद से ही पूरे नौ महीने लगातार अस्पताल में चिकित्सकों की देखरेख में थी.

अस्पतालों के क्षेत्रीय निदेशक नितिन नाग ने बताया कि पहली बच्ची का जन्म सुबह नौ बजकर 21 मिनट पर हुआ और उसका वजन 2.16 किलोग्राम है. वहीं दूसरी बच्ची का जन्म नौ बजकर 22 मिनट पर हुआ और उसका जन्म 2.14 किलोग्राम है. माता-पिता ने बच्चियों का नाम निक्स शाखी और ऑटम तारा रखा है.

मणिपुर में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को हटाने की मांग करते हुए शर्मिला 16 वर्ष तक भूख हड़ताल पर रही थी. उन्होंने 2017 में तमिलनाडु के कोडैकानल में डेसमंड एंथोनी बेलार्नीन कॉटिन्हो से शादी कर ली थी. शर्मिला को मणिपुर की लौह स्त्री के तौर पर पहचाना जाता है.

उन्होंने 2016 में अपना अनशन खत्म किया था. मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह के खिलाफ उन्होंने 2017 में चुनाव भी लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news