अमृतसर में धार्मिक ग्रंथ के साथ बेअदबी की कोशिश, आरोपी की पीट-पीटकर हत्या
Advertisement
trendingNow11050683

अमृतसर में धार्मिक ग्रंथ के साथ बेअदबी की कोशिश, आरोपी की पीट-पीटकर हत्या

अमृतसर के सचखंड श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में गुरु ग्रंथ साहिब के साथ फिर से बेअदबी की कोशिश का मामला सामने आया है. आरोप है कि एक अज्ञात व्यक्ति नंगे पाव से गुरु ग्रंथ साहिब दरबार में चढ़ गया.

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर (फाइल फोटो)

अमृतसर: पंजाब में अमृतसर (Amritsar) के सचखंड श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में गुरु ग्रंथ साहिब के साथ फिर से बेअदबी की कोशिश का मामला सामने आया है. आरोप है कि एक अज्ञात व्यक्ति नंगे पाव से गुरु ग्रंथ साहिब दरबार में चढ़ गया. इसके बाद वहां तैनात SGPC के कर्मचारियों ने आरोपी को खूब पीटा, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. 

  1. ग्रिल फांदकर अंदर पहुंचा आरोपी- पुलिस
  2. मृतक की पहचान की हो रही कोशिश
  3. सरकार से जांच कराने की मांग

ग्रिल फांदकर अंदर पहुंचा आरोपी- पुलिस

अमृतसर के डीसीपी पीएस भंडाल ने कहा कि यह घटना उस समय हुई जब एक व्यक्ति सुनहरी ग्रिल फांदकर तलवार उठाने के बाद उस स्थान के पास पहुंच गया, जहां सिख ग्रंथी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की टास्क फोर्स के सदस्यों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया. जब उसे एसजीपीसी कार्यालय ले जाया जा रहा था तब गुस्साई भीड़ ने उसकी बुरी तरह पिटाई कर दी, जिसके चलते उसकी मौत हो गई.

मृतक की पहचान की हो रही कोशिश

डीसीपी ने बताया कि मृतक की उम्र करीब 30 साल थी. उसकी पहचान की कोशिश की जा रही है. सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच की जा रही है कि वह स्वर्ण मंदिर में कब दाखिल हुआ और कितने लोग उसके साथ थे. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तेजा सिंह समुंदरी हॉल में एसजीपीसी परिसर के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इस घटना के बाद बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं और विभिन्न सिख संगठनों ने SGPC की ढिलाई के लिए उसकी आलोचना की. 

सरकार से जांच की मांग उठी

SGPC की पूर्व प्रधान बीबी जागीर कौर ने कहा कि दरबार साहिब हर धर्म के लिए खुला है. वहां पर बेअदबी की कोशिश किसी साजिश के तहत हुई है. यह पता लगाने की जरूरत है कि उस साजिश के पीछे कौन है. इस घटना की जितनी निंदा की जाए, उतनी कम है. SGPC के मेंबर भाई गुरप्रीत सिंह रंधावा ने बेअदबी की घटना पर चिंता जताते हुए पंजाब सरकार से इस मामले की विस्तार से जांच की मांग की है. 

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट करके दुख जताया. सिरसा ने लिखा, 'श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी की घटना की बाबत गृहमंत्री अमित शाह जी से बात हुई. उन्होंने घटना पर भारी दुख जताते हुए कहा कि हम SGPC को विश्वास दिलाते हैं कि भारत सरकार बेअदबी की साज़िश को बेनकाब करने के लिए पूरा सहयोग देगी. गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले में कार्रवाई के लिये वे पंजाब के सीएम से तुरंत बात करेंगे.' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस घटना की निंदा की है. 

ये भी पढ़ें- बेअदबी मामले में राम रहीम को मिली राहत, निचली अदालत के आदेश पर लगी रोक

बीजेपी ने की घटना की निंदा

बीजेपी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने इस घटना पर पंजाब की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा. शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार एक बार फिर पंजाब में बेअदबी की घटनाएं रोकने और आरोपियों को सज़ा दिलाने में नाकाम सिद्ध हुई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी इस घटना की कड़ी निंदा करती है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करती है. अश्विनी शर्मा ने कहा कि बेअदबी के आरोपी को जिन्दा पकड़ा जाना चाहिए था ताकि इस घटना के पीछे किसका हाथ है, उसका पता लगाया जा सकता.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news