India Longest Sea Bridge: PM मोदी शुक्रवार को करेंगे देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज का उद्घाटन, नहीं चल सकेंगे ऑटो- बाइक; जान लें वजह
Advertisement
trendingNow12055501

India Longest Sea Bridge: PM मोदी शुक्रवार को करेंगे देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज का उद्घाटन, नहीं चल सकेंगे ऑटो- बाइक; जान लें वजह

India Longest Sea Bridge in Mumbai: PM मोदी शुक्रवार को देश के सबसे लंबे सी- ब्रिज को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इस पुल के बनने के बाद ऑटो-बाइक समेत कई गाड़ियां वहां से गुजर नहीं सकेंगी. 

 

 India Longest Sea Bridge: PM मोदी शुक्रवार को करेंगे देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज का उद्घाटन, नहीं चल सकेंगे ऑटो- बाइक; जान लें वजह

Auto Bikes not Allow on India Longest Sea Bridge: पीएम मोदी शुक्रवार को मुंबई के लोगों को बड़ी सौगात देंगे. वे देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज यानी समुद्री को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इस सी- ब्रिज का नाम मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) रखा गया है. यह पुल 21.8 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें से समुद्र के ऊपर 16.50 किलोमीटर और जमीन पर 5.5 किलोमीटर तक एरिया शामिल है. इस पुल में 6 लेन हैं. और नवी मुंबई को दक्षिण मुंबई से जोड़ता है. इस समुद्री पुल के बन जाने से दोनों के बीच यात्रा का समय 2 घंटे से घटकर केवल 20 मिनट रह जाएगा. 

कितनी लागत से बना पुल

रिपोर्ट के मुताबिक देश के इस सबसे लंबे समुद्री पुल का आधिकारिक नाम अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु रखा गया है. इस पुल का निर्माण 212000 मिलियन रुपये (लगभग 2552 मिलियन डॉलर) की लागत से किया गया है. इनमें से 1 लाख 50 हजार मिलियन रुपये (लगभग 1806 मिलियन डॉलर) लोन से जुटाए गए हैं. 

गाड़ियों की अधिकतम स्पीड की गई तय

पुलिस ने इस सी- ब्रिज पर चलने के लिए वाहनों की स्पीड लिमिट तय कर दी है. पुलिस के मुताबिक हल्के मोटर वाहन, मिनीबस, टू-एक्सल बसें, कार और टैक्सियों जैसे वाहनों की अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. जबकि पुल के चढ़ने और उतरने पर गाड़ियों को अधिकतम 40 किमी प्रति घंटे तक अपनी स्पीड लिमिट करनी होगी. 

पुल बनने के बावजूद नहीं चल सकेंगी ये गाड़ियां

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक मुंबई पुलिस ने खतरे, रुकावटों और जनता की असुविधा को देखते हुए देश के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा तय की है. इसके साथ ही धीमी गति से चलने वाले ऑटोरिक्शा, ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल- स्कूटर और जानवर से खींचे जाने वाले वाहनों के इस सी-ब्रिज पर जाने पर बैन लगाया गया है. इसकी वजह इन गाड़ियों को तेज रफ्तार वाहनों से बचाना है. 

महाराष्ट्र के इन इलाकों को जोड़ेगा सी-ब्रिज

महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक यह पुल मुंबई के सेवरी से शुरू होकर रायगढ़ जिले के उरण तालुका के न्हावा शेवा पर खत्म होगा. उन्होंने बताया कि कहा कि मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, बसों और ट्रकों को ईस्टर्न फ्रीवे पर प्रवेश नहीं मिलेगा. इसके लिए इन वाहनों को मुंबई पोर्ट-सिवड़ी एग्जिट (एग्जिट 1सी) से होकर गुजरना होगा और फिर 'गाड़ी अड्डा' के करीब एमबीपीटी रोड से जाना होगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस सी पुल के शुरू होने से राज्य के विकास में तेजी आएगी. साथ ही लोगों को आने-जाने में अनेक सहूलियतें हासिल हो जाएंगी. इस ब्रिज से सड़कों पर गाड़ियों का भार भी कम हो जाएगा. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news