अयोध्या रेप पीड़िता को लखनऊ मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर, 10 पॉइंट्स में जानें अब तक क्या-क्या हुआ
Advertisement
trendingNow12369017

अयोध्या रेप पीड़िता को लखनऊ मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर, 10 पॉइंट्स में जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Ayodhya Rape Case: अयोध्या रेप पीड़िता की मां से Zee News ने पीड़ित परिवार से बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि अभी भी उनको धमकियां मिल रही है. पीड़ित परिवार ने कहा कि उनको डराया धमकाया जा रहा है.

अयोध्या रेप पीड़िता को लखनऊ मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर, 10 पॉइंट्स में जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Ayodhya Rape Case: अयोध्या रेप कांड को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है और सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने एक बार फिर मामले पर बयान देते हुए आरोपियों का डीएनए टेस्ट कराने की बात कही है. इससे पहले बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या जाकर पीड़ित (Ayodhya Rape Victim) परिवार से मुलाकात की थी. इन सबके बीच Zee News ने पीड़ित परिवार से बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि अभी भी उनको धमकियां मिल रही है. पीड़ित परिवार ने कहा कि उनको डराया धमकाया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया गया है.

पीड़िता को लखनऊ मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर

अयोध्या रेप पीड़ितो को बेहतर इलाज के लिए लखनऊ मेडिकल कॉलेज (Lucknow KGMU) रेफर किया गया है. सीएमओ डॉ. संजय जैन कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़िता को एंबुलेंस से लेकर लखनऊ के लिए रवाना हुए हैं. रेप पीड़िता को इलाज के लिए अयोध्या के महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण डॉक्टरों ने केजीएमयू लखनऊ रेफर कर दिया है.

क्या बोलीं अयोध्या रेप पीड़िता की मां?

अयोध्या रेप कांड की पीड़िता (Ayodhya Rape Victim) की मां ने बताया कि बाजार जाने पर लोग धमकियां दे रहे हैं. मामला दर्ज कराने के बाद धमकी मिल रही है. उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी पुलिस को दी है और उन्होंने कहा है कि कार्रवाई करेंगे, लेकिन इसके बाद भी घर से बाहर निकलने पर लोग धमकी दे रहे हैं.

अखिलेश ने की डीएनए टेस्ट की मांग

यूपी के अयोध्या में बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी समाजवादी पार्टी के भदरसा नगर अध्यक्ष मोईद खान की बेकरी पर चल रहे बुलडोजर की कार्रवाई के बीच राजनीति गरमा गई है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने डीएनए टेस्ट का सुझाव दिया है तो मायावती ने सपा पर सवाल उठाए हैं. अयोध्या में आरोपी पर चल रही कार्रवाई सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि कुकृत्य के मामले में जिन पर भी आरोप लगा है उनका डीएनए टेस्ट कराकर इंसाफ का रास्ता निकाला जाए न कि केवल आरोप लगाकर सियासत की जाए. जो भी दोषी हो उसे कानून के हिसाब से पूरी सजा दी जाए, लेकिन अगर डीएनए के बाद आरोप झूठे साबित हों तो सरकार के संलिप्त अधिकारियों को भी न बख्शा जाए. यही न्याय की मांग है.

मायावती ने उठाए सवाल

बसपा मुखिया मायावती ने पलटवार करते हुए कहा कि यूपी सरकार द्वारा अयोध्या के गैंगरेप केस में आरोपी के विरुद्ध की जा रही सख्त कार्रवाई उचित, लेकिन सपा द्वारा यह कहना कि आरोपी का डीएनए टेस्ट होना चाहिए, इसे क्या समझा जाए. जबकि, सपा को यह भी बताना चाहिए कि उनकी सरकार में ऐसे आरोपियों के खिलाफ कितने डीएनए टेस्ट हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि यूपी में अपराध नियंत्रण व कानून-व्यवस्था में भी खासकर महिला सुरक्षा वऔर उत्पीड़न आदि को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अयोध्या और लखनऊ आदि की घटनाएं अति-दुखद और चिंतित करने वाली हैं. सरकार इनके निवारण के लिए जाति-बिरादरी एवं राजनीति से ऊपर उठकर सख़्त कदम उठाए तो बेहतर है.

एक्शन में योगी सरकार

बता दें अयोध्या दुष्कर्म मामले में योगी सरकार एक्शन में है. बच्ची की मां से मुख्यमंत्री योगी की मुलाकात के 24 घंटे बाद आरोपी सपा नेता मोईद खान की बेकरी को बुलडोजर से ढहा दिया. अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिरुद्ध प्रताप सिंह और अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह के साथ एसडीएम सोहावल अशोक सैनी की मौजूदगी में भारी पुलिस फोर्स को लेकर कार्रवाई शुरू की गई. अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सतेंद्र सिंह ने कहा कि बेकरी तालाब की जमीन पर बनी थी. जांच के बाद एक्शन लिया गया.आरोपी की अवैध संपत्तियों की जांच की जा रही है.

पीड़ित से मिलकर फूट-फूटकर रोए संजय निषाद

इधर, योगी सरकार में मंत्री संजय निषाद पीड़ित बच्ची से मिलने अस्पताल पहुंचे. बाहर निकलकर वह फूट-फूटकर रोए. उन्होंने कहा कि अखिलेश का पीडीए झूठा साबित हो रहा है. लगता है कि इन अपराधियों के सहारे इनकी जीत हुई.

भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने की पीड़िता के परिवार से मुलाकात

भाजपा का प्रतिनिधिमंडल ने रविवार (4 अगस्त) पीड़िता के परिजनों से अयोध्या में मुलाकात की. भाजपा के प्रतिनिधिमंडल में शामिल उत्तर प्रदेश के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने पीड़िता की मां को आश्वासन दिया कि परिवार की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. प्रतिनिधिमंडल ने पीड़िता के परिजनों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया. प्रतिनिधिमंडल में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप, राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद और सदर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता समेत कई अन्य नेता मौजूद रहे.

गैंगरेप पीड़िता के परिवार को जान से मारने की धमकी

अयोध्या में नाबालिग से गैंगरेप मामले में पीड़िता के परिवार को जान से मारने की धमकी मिल रही है. पीड़िता की मां ने बताया कि आरोपी के लोग उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं. आरोपी के समर्थकों ने धमकी दी है कि वह बच्चे और परिवार के सभी सदस्यों को मार डालेंगे. पीड़िता की मां ने कहा कि उन्हें फोन पर धमकी नहीं मिल रही है, बल्कि आरोपी के समर्थक सीधे उनके घर आकर धमकी दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह लोग भदरसा के ही रहने वाले हैं और समुदाय विशेष से ताल्लुक रखते हैं. हमें धमकी दी जा रही है कि तुम्हें मार डालेंगे. वह लोग कह रहे हैं कि सबको मार डालेंगे.

क्या है पूरा मामला?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में निषाद समुदाय की 12 साल की बच्ची के साथ गैंग रेप का मामला सामने आया था. घटना अयोध्या के पूरा कलंदर थाना क्षेत्र की है, जहां आरोपियों ने रेप के पीड़िता का अश्लील वीडियो बना लिया था. इसके बाद लंबे समय तक उसे ब्लैकमेल करते रहे और घिनौनी हरकत को अंजाम देते रहे. मामले का खुलासा तब हुआ, जब पीड़िता दो महीने की गर्भवती हो गई. रेप का आरोप समाजवादी पार्टी के नेता और फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद की टीम के सदस्य मोईद खान पर है.

मामले में अब तक 2 लोग गिरफ्तार

आरोप है कि जब पीड़िता के परिजनों ने पुलिस को शिकायत की तो पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया. हालांकि, जब विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और निषाद पार्टी के लोगों ने कार्यकर्ताओं ने आक्रोश जताया तो पुलिस ने एक्शन लिया. इसके बाद पुलिस ने सपा के भदरसा नगर अध्यक्ष मोईद खान सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news