Badlapur Sexual Abuse Case: बदलापुर में CM शिंदे का एक्शन भी नाकाफी, भड़की महिलाओं ने पुलिस को पीटा, पथराव के बाद लाठीचार्ज
Advertisement
trendingNow12392344

Badlapur Sexual Abuse Case: बदलापुर में CM शिंदे का एक्शन भी नाकाफी, भड़की महिलाओं ने पुलिस को पीटा, पथराव के बाद लाठीचार्ज

Thane School Sexual Assault Case: महाराष्ट्र के बदलापुर में दो छोटी बच्चियों के साथ स्कूल कैंपस में यौन उत्पीड़न की घटना से पूरे देश में गुस्सा है. बदलापुर में घटना के विरोध में लोगों ने ट्रेन तक रोक, कई जगहों पर तोड़-फोड़ की घटना भी सामने आई है.

Badlapur Sexual Abuse Case: बदलापुर में CM शिंदे का एक्शन भी नाकाफी, भड़की महिलाओं ने पुलिस को पीटा, पथराव के बाद लाठीचार्ज

Thane School Sexual Assault Case: महाराष्ट्र के बदलापुर में दो छोटी बच्चियों के साथ स्कूल कैंपस में यौन उत्पीड़न की घटना से पूरे देश में गुस्सा है. बदलापुर में घटना के विरोध में लोगों ने ट्रेन तक रोक, कई जगहों पर तोड़-फोड़ की घटना भी सामने आई है. बदलापुर रेलवे स्टेशन पर विरोध कर रहे अभिभावकों का गुस्सा तब सातवें आसमान पर पहुंच गया जब पुलिस ने सख्ती करने की कोशिश की. गुस्साई महिलाओं ने पुलिस तक को पीट दिया. हालात इतने बेकाबू हो गए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. घटना को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए. शिंदे ने कहा कि मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया गया है. दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

एक्शन में सीएम शिंदे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैंने बदलापुर की घटना का गंभीर संज्ञान लिया है. इस मामले में पहले से ही एक SIT का गठन किया गया है. जिस स्कूल में यह घटना हुई है, उसके खिलाफ भी हम कार्रवाई करने जा रहे हैं. दोषी पाए जाने वाले किसी भी शख्स को नहीं बख्शा जाएगा.

फास्ट ट्रैक में चल सकता है केस

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस महानिरीक्षक स्तर की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरती सिंह की अध्यक्षता में एक SIT के गठन का आदेश दिया. ठाणे पुलिस आयुक्त को भी दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए मामले को फास्ट ट्रैक अदालत में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया गया है.

कई अधिकारियों पर गिरी गाज

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मौजूदा सुरक्षा उपायों को और मजबूत किया जाए. हम एक परिपत्र जारी कर रहे हैं कि प्रत्येक स्कूल में सीसीटीवी चालू होना चाहिए. हम विशाखा समिति के आधार पर स्कूलों में भी एक समिति नियुक्त करेंगे. हम इस मामले को तेजी से ट्रैक करेंगे और आरोपियों को सख्त से सख्त सजा देंगे. स्कूल प्रिंसिपल, क्लास टीचर और 2 सहायकों को निलंबित कर दिया गया है. स्कूल को भी नोटिस जारी किया गया है. मामला दर्ज करने में देरी करने वाली महिला वरिष्ठ पीआई का ट्रांसफर कर दिया गया है.

पीड़ित परिवार को 3 लाख का मुआवजा

उन्होंने आगे बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे इस घटना से बहुत व्यथित हैं और उन्होंने तत्काल कार्रवाई के लिए कहा है. हमने पहले ही बाल सुरक्षा के लिए सावित्रीबाई फुले समिति की स्थापना कर दी है. हम हर स्कूल में एक शिकायत बॉक्स रखेंगे. यह हमला करने का मामला है. ऐसे मामलों में हम पीड़ित परिवार को 3 लाख रुपये का मुआवजा देते हैं.

आरोपी गिरफ्तार

शिक्षा मंत्री केसरकर ने पुष्टि की कि घटना के संबंध में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे अधिकतम सजा दी जाएगी. यह बहुत दुखद घटना है. राज्य शिक्षा विभाग की पूरी मशीनरी को जुटा दिया गया है. हमने पुणे और मुंबई के चार आईएएस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. हम जांच कर रहे हैं कि स्कूल में सीसीटीवी क्यों काम नहीं कर रहा था. शिकायत दर्ज होने के बाद कोई कार्रवाई नहीं की गई, इसलिए वरिष्ठ पीआई का तबादला कर दिया गया है. हम इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में लाएंगे और आरोपी को अधिकतम सजा दिलाएंगे. हमारा पूरा विभाग यहां मौजूद है और छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.

राज्य सरकार पर शर्म आती है..

शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि पूरा राज्य इस घटना से आक्रोशित है. बदलापुर में स्कूल कैंपस में दो बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न किया गया.. पूरा राज्य नाराज है और न्याय चाहता है. मैं एक बार फिर राष्ट्रपति भवन से महाराष्ट्र शक्ति आपराधिक कानून को मंजूरी देने का आग्रह करती हूं. कोई भी अन्य बच्चा या महिला इस त्रासदी का सामना न करे. महिलाओं की सुरक्षा की अनदेखी करने के लिए राज्य सरकार पर शर्म आती है.

प्रियंका चतुर्वेदी ने बोला हमला

उन्होंने आगे सामाजिक दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा कि घटना स्कूल परिसर में हुई है. हमारे समाज के बीमार विकृत लोग चाहते हैं कि महिलाएं 'सभ्य तरीके से' कपड़े पहनें, 'सुरक्षित घंटों' के दौरान बाहर निकलें और 'सुरक्षित क्षेत्रों' में काम करें, और अपनी 'खुद की सुरक्षा' का प्रभार लें. आप इसे क्या कहेंगे?

गुस्से से उबला बदलापुर

बदलापुर में बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न के विरोध में मंगलवार को बदलापुर रेलवे स्टेशन पर बड़ा प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पथराव भी किया. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) ने कहा कि बदलापुर में एक स्कूल में दो नाबालिग लड़कियों के साथ कथित यौन उत्पीड़न के विरोध प्रदर्शन के कारण बदलापुर रेलवे स्टेशन पर स्थानीय ट्रेनें रोक दी गईं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news