श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के महंत बने बलवीर गिरि, 10 अखाड़ों के साधुओं ने दिया आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11000859

श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के महंत बने बलवीर गिरि, 10 अखाड़ों के साधुओं ने दिया आशीर्वाद

New Mahant of Shrimath Baghambari Gaddi: महंत नरेंद्र गिरि के कथित सुसाइड नोट में श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के उत्तराधिकारी के तौर पर बलवीर गिरि का नाम लिखा था. आज धूमधाम से प्रयागराज में चादर विधि संपन्न हुई.

महंत बलवीर गिरी.

प्रयागराज: दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के शिष्य बलवीर गिरि (Balvir Giri) को मंगलवार को पूरे धूमधाम से श्रीमठ बाघंबरी गद्दी (Shrimath Baghambari Gaddi) का महंत बनाया गया. श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरि की अध्यक्षता में बलवीर गिरि की महंताई की चादर विधि संपन्न हुई. 10 अखाड़ों के महंतों ने बलवीर गिरि को आशीर्वाद दिया.

  1. चादर विधि के बाद मठ में हुआ षोडशी भंडारे का आयोजन
  2. मठ में संदिग्ध हालत में मिला था महंत नरेंद्र गिरि का शव
  3. शव के साथ सुसाइड नोट भी हुआ था बरामद

साधु-संतों ने महंत नरेंद्र गिरि को दी श्रद्धांजलि

प्रयागराज में श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के परिसर में बने विशाल पंडाल में दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि को सभी प्रमुख साधु-संतों ने श्रद्धांजलि दी, जिसमें निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरि, आनंद अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर बालकानंद जी महाराज, अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरि जी महाराज सहित अखाड़े के कई पदाधिकारी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- 1 साल बाद फिर से 'धड़का' अपना दिल, पहली बार मरीज को मिली आर्टिफिशियल हार्ट से मुक्ति

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रमुख साधु-संतों ने ब्रह्मलीन नरेंद्र गिरि के साथ के अपने पुराने अनुभवों को साझा किया और उम्मीद जताई कि बाघंबरी गद्दी के नए महंत बलवीर गिरि अपने गुरु की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे.

श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के नए महंत की औपचारिक घोषणा

श्रद्धांजलि सभा के बाद निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद जी महाराज ने श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के नए महंत बलवीर गिरि के नाम की औपचारिक घोषणा की और मंत्रोच्चारण के बीच बलवीर गिरि को सभी प्रमुख साधु-संतों ने चादर ओढ़ाकर आशीर्वाद दिया.

ये भी पढ़ें- फ्लाइट में हुई ऐसी गड़बड़, भड़क गया शख्‍स; गुस्‍से में कर डाला ये काम

महंताई की चादर विधि हुई संपन्न

महंताई की चादर विधि में आह्वान अखाड़ा के सभापति भारद्वाज गिरि, जूना अखाड़ा के सभापति प्रेम गिरि, जूना अखाड़ा के श्रीमहंत नारायण गिरि, पंचायती अखाड़ा निरंजनी के महामंडलेश्वर स्वामी महेशानंद गिरि, जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर नित्यानंद गिरि, जूना अखाड़ा के अध्यक्ष प्रेम गिरि, महानिर्वाणी अखाड़ा के सचिव रवींद्रपुरी समेत सैकड़ों साधु-संत शामिल हुए. महंताई की चादर विधि के बाद मठ में षोडशी भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में साधु-संत और भक्तों ने प्रसाद लिया.

बता दें कि श्रद्धांजलि सभा और महंताई की चादर विधि कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला, आईजीपी (प्रयागराज रेंज) केपी सिंह, विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक दिनेश चंद्र और शहर के अन्य सम्मानित लोग शामिल हुए.

जान लें कि 20 सितंबर को महंत नरेंद्र गिरि की श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के एक कमरे में संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी. पुलिस के मुताबिक, उन्होंने कथित तौर पर फांसी लगाई थी. घटनास्थल पर मिले कथित सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को मठ का उत्तराधिकारी घोषित किया गया था. महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के मामले की जांच सीबीआई कर रही है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news