नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल
X

नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल

अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते है तो इसकी जगह आप गुड़ का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा. पढ़िए दूध के साथ गुड़ लेने के बहुत से फायदे

 

नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल

Benefits MIlk with Jaggery: ये बात तो सभी जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. दूध सादा पिया जाए, या उसमें कुछ मिलाकर पिया जाए ये थोड़ा कन्फ्यूजिंग सा है इस बारे में सबके अपने अलग मत हैं. वैसे आपने देखा होगा कई लोगों को सवाल करते हुए कि दूध में क्या मिलाकर पिएं की वो और हेल्दी हो जाए. कुछ लोगों की सलाह होती है कि फीका दूध पीने के फायदे ज्यादा होते हैं. आपने अपने घर पर अक्सर बड़े बुजुर्गों को दूध के साथ गुड़ का सेवन करते तो जरूर देखा. दूध के साथ गुड़ का कॉम्बिनेशन कमाल का है.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं 'अमरंथ' वरदान है सेहत का

गुड़ स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है. इसके सेवन करने से न सिर्फ मुंह का स्वाद बदल जाता है बल्कि इससे कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आप भी इसे खाने से परहेज नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं गुड़ और दूध के फायदे....

खून होगा शुद्ध, आएगी एनर्जी
गुड़ का सेवन करने से हमारा खून शुद्ध होता है और दूध हमारे शरीर में ऊर्जा भी बनाए रखता है. इसलिए हमें रोज सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए.

पाचन क्रिया होगी ठीक
गुड़ खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त हो जाती है. पेट में गैस बनने की परेशानी भी दूर हो जाती है. कुछ लोगों को सर्दियों में पेट दर्द की परेशानी रहती है. ऐसे में रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मिलाकर पी लें, आपको आराम मिलेगा. 

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

त्वचा होगी मुलायम, बाल भी होंगे हेल्दी
गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्या नहीं होती हैं. गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से बाल भी हेल्दी रहेंगे. बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में आने वाले बदलाव को भी दूध में गुड़ डालकर पीने से फायदा मिलता है.

 जोड़ों का दर्द होगा कम
 रोजाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है, इसमें विटामिन डी,कैल्शियम,आयरन जोड़ों को मजबूती देता है. इसके साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक का भी खा सकते हैं. ऐसा करने से आपके जोड़ मजबूत हो जाएंगे.

ओषिधीय गुणों की खान है 'पान', स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हैं इसके बेमिसाल फायदे

वजन घटाएं
गुड कैमिकल फ्री प्रोसेस के तैयार होता है. इसमें कैलोरी भी बहुत कम होता है. रात को दूध और गुड़ फैट को कम करने का काम भी करता है. और आप मीठा भी खा सकते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते है तो इसकी जगह आप गुड़ का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

पीरिएड के दर्द से छुटकारा
गर्म दूध के साध गुड़ का सेवन करने से आपको पीरिएड के समय होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है. तो इन दिनों महिलाएं गुड़ और दूध का सेवन जरूर करें.

मांसपेशियों की मजबूती के लिए
मांसपेशियों की मजबूती के लिए आप हर रोज एक गिलास दूध में गुड़ डालकर जरूर पीएं. 

मिटाता है थकान
पूरे दिन के काम से हमारा शरीर थक जाता है. अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो थकान मिटाने के लिए गुड़वाला दूध पी सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

 

Trending news