Booster Dose: वैक्सीन कंपनियों ने घटाए बूस्टर डोज के दाम, रविवार से शुरू होगा वयस्कों का वैक्सीनेशन
Advertisement

Booster Dose: वैक्सीन कंपनियों ने घटाए बूस्टर डोज के दाम, रविवार से शुरू होगा वयस्कों का वैक्सीनेशन

Booster Dose: देश में 18 साल से ऊपर वाले लोगों के लिए 10 अप्रैल से बूस्टर डोज (Booster Dose) लगने की शुरुआत होने वाली है. इससे पहले दोनों बड़ी वैक्सीन कंपनियों ने डोज के दाम में बड़ी कमी का ऐलान किया है.

Booster Dose: वैक्सीन कंपनियों ने घटाए बूस्टर डोज के दाम, रविवार से शुरू होगा वयस्कों का वैक्सीनेशन

Booster Dose: देश में 18 साल से ऊपर वाले लोगों के लिए 10 अप्रैल से बूस्टर डोज (Booster Dose) लगने की शुरुआत होने वाली है. लोग अपने नजदीकी प्राइवेट अस्पतालों में जाकर यह डोज लगवा सकेंगे. इससे एक दिन पहले बूस्टर डोज बनाने वाली दोनों देसी कंपनियों ने कीमतों में कमी को लेकर बड़ी घोषणा की.

  1. कोविशील्ड की बूस्टर डोज के घटे दाम 
  2. कोवैक्सीन की कीमत भी 225 रुपये हुई
  3. 60+ वालों को फ्री में लग रही बूस्टर डोज

कोविशील्ड की बूस्टर डोज के घटे दाम 

SII के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करके कहा, 'हमें यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड बूस्टर डोज (Booster Dose) की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज कर दी है. हम सभी 18+ वाले लोगों के लिए एहतियाती डोज लगाने के सरकार के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं.'

कोवैक्सीन की कीमत भी 225 रुपये हुई

भारत बायोटेक की संस्थापक सुचित्रा एल्ला ने ट्वीट करके ऐसा ही ऐलान किया. उन्होंने कहा, 'हम सभी वयस्कों के लिए बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं. केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद हमने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज कर दी है.' 

60+ वालों को फ्री में लग रही बूस्टर डोज

बताते चलें कि 60 साल से ऊपर के लोगों, हेल्थ वर्कर्स और मेडिकल स्टाफ के लिए बूस्टर डोज लगाए जाने का अभियान पहले से चल रहा है. उन्हें यह डोज सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगाई जा रही है. अब सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू करने का ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना: केंद्र ने 5 राज्यों को लिखी चिट्ठी, संक्रमण रोकने के लिए दी ये सलाह

18+ वालों को जेब ढीली करनी होगी

इस कैंपेन के तहत 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी प्राइवेट अस्पताल में जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेगा. उन्हें इस डोज के लिए अस्पताल को कीमत चुकानी होगी. SII और भारत बायोटेक ने शुरू में इसके लिए महंगी कीमत घोषित की थी. हालांकि सरकार से बातचीत के बाद दोनों कंपनियों ने शनिवार को इस कीमत में बड़ी कमी किए जाने का ऐलान कर दिया. अब दोनों कंपनियों की बूस्टर डोज 225 रुपये में अस्पतालों में मिल सकेगी. अस्पताल मालिक इस डोज को लगाने पर अधिकतम 150 रुपये सर्विस चार्ज ले सकेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि उन्हें ये बूस्टर डोज अधिकतम 375 रुपये में लग सकेगी.

LIVE TV

Trending news