BHU में हंगामा क्‍यूं है बरपा? दल सेंक रहे राजनीतिक रोटियां
Advertisement
trendingNow1343208

BHU में हंगामा क्‍यूं है बरपा? दल सेंक रहे राजनीतिक रोटियां

वार्डन के जवाब ने छात्राओं को नाराज कर दिया और वे गुरुवार की मध्यरात्रि को परिसर के मुख्य द्वार पर 'धरना' पर बैठ गईं. 

साभार: ANI

बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय में छात्राओं के विरोध-प्रदर्शन की गूंज कैंपस के बाहर राष्‍ट्रीय क्षितिज पर भी दिखने लगी है. पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे के दौरान यह मुद्दा सुर्खियों में आया. उसके बाद से ही यह घटना तूल पकड़ती जा रही है और अब तमाम सियासी दल इस पर अपनी राजनीतिक रोटियां भी सेंकना शुरू कर चुके हैं. ऐसे में बुनियादी सवाल उठता है कि आखिर इतना हंगामा क्‍यों मचा हुआ है? 

  1. बीएचयू में छात्राओं का विरोध प्रदर्शन
  2. छेड़खानी के विरोध में हुआ धरना
  3. शनिवार को लाठीचार्ज में कई घायल

छात्राओं का विरोध
दरअसल पिछले गुरुवार को आर्ट फैकल्‍टी की एक छात्रा जब रात में हॉस्‍टल लौट रही थी तो बाइक पर सवाल तीन लोगों ने कथित तौर पर उसका उत्पीड़न किया. उस लड़की ने जब विरोध किया तो उन्‍होंने उसके साथ गाली-गलौज की और भाग गए. उस छात्रा का आरोप है कि घटनास्थल से तकरीबन 100 मीटर की दूरी पर मौजूद सुरक्षा गार्डों ने उन लोगों को रोकने के लिये कुछ भी नहीं किया. उसने अपने वरिष्ठ छात्रों को इस बारे में बताने की जगह वार्डन को घटना की जानकारी दी. वार्डन ने इस पर उससे पूछा कि वह इतनी देर से हॉस्टल क्यों लौट रही थी. वार्डन के जवाब ने छात्राओं को नाराज कर दिया और वे गुरुवार की मध्यरात्रि को परिसर के मुख्य द्वार पर 'धरना' पर बैठ गईं.

यह भी पढ़ें- BHU में उपद्रव: 1200 स्टूडेंट्स पर FIR, सीओ सहित तीन अफसर सस्पेंड 

बीएचयू छात्राओं का कहना है कि उन्हें परिसर में नियमित छेड़खानी करने वालों का सामना करना पड़ता है और विश्वविद्यालय प्रशासन असामाजिक तत्वों को रोकने के लिये कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. उसके बाद कुलपति से मुलाकात की मांग ने हिंसक रूप ले लिया और शनिवार को लाठीचार्ज हो गया. उसके बाद से इस मुद्दे ने सियासी तूल पकड़ लिया. 

ये भी पढ़ें: बीएचयू में तनाव: राज बब्बर, पुनिया हिरासत में; छावनी में तब्दील हुआ कैम्पस

दलों का विरोध प्रदर्शन
समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट में कहा, ''सरकार को लाठीचार्ज के जरिये नहीं बल्कि बातचीत के जरिये मुद्दे का समाधान करना चाहिये. यह (कार्रवाई) निंदनीय है. दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिये.'' इस बीच बीएचयू जाने की कोशिश करने पर कांग्रेस के राजबब्बर और पी एल पुनिया सहित कई नेताओं को कल हिरासत में ले लिया गया. इन सभी को कुछ देर बाद छोड़ दिया गया. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज बनारस बीएचयू की छात्राओं पर लाठीचार्ज के लिए भाजपा की निंदा की. गांधी ने ट्वीट किया, ''बीएचयू में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का भाजपा वाला रूप.'' उन्होंने इस ट्वीट के साथ वह वीडियो लिंक शेयर किया जिसमें छात्राओं ने परिसर में पुरुष पुलिसकर्मियों द्वारा उन्हें कथित रूप से पीटे जाने का आरोप लगाया.

Trending news