Bihar Elections Result 2020: देरी से आएंगे चुनाव परिणाम, इसके पीछे ये है बड़ा कारण
Advertisement
trendingNow1782753

Bihar Elections Result 2020: देरी से आएंगे चुनाव परिणाम, इसके पीछे ये है बड़ा कारण

बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Election Result) में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं, जिस कारण नतीजे आने में देरी हो सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: बिहार विधान सभा (Bihar Election) की 243 सीटों पर तीन चरणों में हुई वोटिंग की मतगणना आज होगी और सबकी नजर परिणामों (Bihar Assembly Elections Result) पर टिकी है. हालांकि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं, जिससे नतीजे सामने आने में कुछ देरी हो सकती है.

  1. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी
  2. पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गणना होगी
  3. पहला रुझान 8:30 बजे तक आने की संभावना
  4.  

बूथों की संख्या बढ़ी
कोरोना वायरस की वजह से इस बार बूथों की संख्या बढ़ाई गई, जो परिणाम आने में देरी का सबसे बड़ा कारण हैं. इस बार चुनाव में 1 लाख 6 हजार 526 बूथ बनाए गए थे, जो पिछली बार के तुलना में करीब 63 फीसदी ज्यादा है. 2015 के चुनाव में 65 हजार 367 बूथ बनाए गए थे. बूथों की संख्या बढ़ने के कारण ईवीएम (EVM) की संख्या भी बढ़ी है और ऐसे में वोट गिनने में देरी होना तय है.

वीवीपैट से मिलान में होगी देरी
मतगणना के दौरान अगर कोई उम्मीदवार आपत्ति जताता है तो ईवीएम को फिर से सील कर दिया जाता है और वोटों की संख्या का मिलान वीवीपैट (VVPAT) से किया जाता है. इस कारण भी नतीजे सामने आने में देरी संभव है.

पहले बैलेट मतपत्रों की होगी गिनती
वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, सबसे पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गणना होगी. सुबह 8:15 बजे ईवीएम से गणना की शुरुआत हो पाएगी. अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम से एक राउंड की गणना करने में 15 से 20 मिनट का समय लगेगा. इसलिए पहला रुझान सुबह 8:30 बजे तक आने की संभावना है.

इन सीटों के परिणाम पहले आने की उम्मीद
जानकारी के अनुसार, पटना के 14 विधान सभा क्षेत्रों में से सबसे पहले फतुहा विधान सभा और बख्तियारपुर विधान सभा क्षेत्र के परिणाम घोषित किए जाएंगे. इन दो विधान सभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या अन्य विधान सभा क्षेत्रों की तुलना में कम है. फतुहा विधान सभा में 405 और बख्तियारपुर विधान सभा में 410 मतदान केंद्र हैं. इसलिए इन दो विधान सभा क्षेत्रों में परिणाम जल्दी आने की संभावना है. वहीं दीघा, कुम्हरार और बांकीपुर विधानसभा के परिणाम देर से आएंगे. दीघा की गिनती देर तक चलती रहेगी.

किस चरण में हुई थी कितनी वोटिंग
बता दें कि बिहार विधान सभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) में वोट डाले गए थे. पहले चरण में कुल 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में कुल 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में कुल 57.91 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

LIVE टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news