झारखंड निकाय चुनावः बीजेपी की जीत के बाद, एक जुट होने की तैयारी में विपक्ष
Advertisement

झारखंड निकाय चुनावः बीजेपी की जीत के बाद, एक जुट होने की तैयारी में विपक्ष

 झारखंड निकाय चुनाव के नतीजों में बीजेपी का दबदबा देखने को मिला है. नगर निगम से लेकर नगर परिषद और नगर पंचायत तक बीजेपी ने सबसे अधिक पदों का कब्जा जमाया. ऐसे में विपक्ष में अब एक जुट होने की कवायद शुरू हो गई है.

झारखंड निकाय चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक 39 सीटों पर किया कब्जा.

रांचीः झारखंड निकाय चुनाव के नतीजों में बीजेपी का दबदबा देखने को मिला है. नगर निगम से लेकर नगर परिषद और नगर पंचायत तक बीजेपी ने सबसे अधिक पदों का कब्जा जमाया. निकाय चुनाव में नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत के कुल सीटों को लेकर कुल 72 सीटों पर चुनाव हुआ. जिसमें से बीजेपी ने 39 सीटों पर अपना कब्जा किया. बीजेपी ने कुल सीट के आधी से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें 5 नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए चुनाव हुआ. जिसमें सारी सीटों पर बीजेपी ने अपना कब्जा जमा लिया. अन्य किसी भी पार्टियों को एक भी सीट हासिल नहीं हो सकी.

  1. झारखंड निकाय चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक सीट हासिल की है
  2. चुनाव के नतीजों के बाद विपक्षी पार्टियों में शुरू हुई एक जुट होने की कवायद
  3. आगामी लोकसभा और विधानसभा के लिए विपक्ष एक जुट होने को तैयार

जैसा राजनीतिक पार्टियों के लिए यह चुनाव अपनी ताकत दिखाने के हिसाब से काफी अहम था. झारखंड में लोकसभा चुनाव से पहले होनेवाले इस चुनाव को सेमीफाइनल माना जा रहा था. ऐसे में बीजेपी ने जिस तरह से जीत दर्ज की है. उस हिसाब से विपक्षी पार्टियों को बड़ा झटका लगा है. निकायों में भी क्षेत्रीय पार्टियों का कोई दबदबा नहीं दिख रहा है. 

झारखंड की सभी राजनीतिक पार्टियां इसे शक्ति परिक्षण मान रही थी. और जेएमएम और जेवीएम समेत सभी पार्टियां अपनी जीत का दावा कर रही थी. इसके लिए कई रणनीति भी बनायी गई थी. हालांकि उन्हें थोड़ी कामयाबी हासिल हुई है. लेकिन यह नतीजे काफी कमजोर हैं. इसके साथ ही उन्हें अब नई रणनीति बनाने की जरूरत है.

झारखंड निकाय चुनावः मेयर और डिप्टी मेयर की सभी सीटों पर बीजेपी का दबदबा

वहीं, अब विधानसभा उपचुनाव भी नजदीक है. ऐसे में विपक्षी पार्टियों के लिए परेशानियां कम नहीं हुई हैं. इस चुनाव में जेएमएम, जेवीएम और कांग्रेस में निराशा फैल गई है. हालांकि सभी पार्टियों का कहना है कि वह इसकी समीक्षा करेंगे. लेकिन चुनाव में जिस तरह के वोट मिले हैं वह विश्वास पैदा कर रही है. इसके अलावा उनका कहना यहा भी है कि चुनाव के नतीजे विपक्ष को एक जुट करने का संकेत है.

शर्मसार पुलिसः अनाथ से पुलिस ने मांगी रिश्वत, बच्चे ने गले में बोर्ड लगाकर मांगी भीख

इसके साथ ही विपक्ष के एक जुट होने की कवायद भी शुरू हो गई है. चुनाव के नतीजों के बाद नेताओं के बयान से यह साफ हो रहा है कि वह बीजेपी के खिलाफ एक जुट होने को तैयार हैं. जेएमएम के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बयान दिया है कि पूरा विपक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ेगा. इसके अलावा कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने भी बयान दिया है कि आनेवाले विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे.

72 सीटों पर हुए निकाय चुनाव के नतीजे
BJP-39, JMM-07, CONG-09, AJSU-04, JVM-04, OTHER-09

बिहार-झारखंड की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.