भागलपुर में NGT के आदेशों की अवहेलना, गंगा नदी में विसर्जित कराई गई मूर्तियां, अब डॉल्फिनों पर मंडरा रहा खतरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2472008

भागलपुर में NGT के आदेशों की अवहेलना, गंगा नदी में विसर्जित कराई गई मूर्तियां, अब डॉल्फिनों पर मंडरा रहा खतरा

Bhagalpur News: भागलपुर में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के गाइडलाइंस की नगर निगम के जिम्मेदारों ने जमकर धज्जियां उड़ाई है. गंगा नदी में ही घेरा बनाकर प्रतिमाओं का विसर्जन करवाया गया है. जिससे मूर्तियों में मौजूद केमिकल गंगा में विलीन हो गया है. अब डॉल्फिन अभ्यारण्य क्षेत्र के डॉल्फिनों पर खतरा मंडरा रहा है. 

 

भागलपुर में NGT के आदेशों की अवहेलना, गंगा नदी में विसर्जित कराई गई मूर्तियां, अब डॉल्फिनों पर मंडरा रहा खतरा

Bhagalpur Dolphins Life in Danger: बिहार के भागलपुर जिले में नगर निगम के अधिकारियों ने ही नियम कायदे को ताख पर रख एनजीटी के आदेश की धज्जियां उड़ाई है. दरअसल भागलपुर में गंगा नदी में ही घेरा लगाकर दर्जनों माता की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया है. 

डॉल्फिन अभ्यारण्य क्षेत्र के डॉल्फिनों पर खतरा 
गंगा नदी में मूर्तियों का विसर्जन होने से उनके अवशेष तो किनारे पर रुक गए, लेकिन प्रतिमाओं में मौजूद केमिकल पानी में विलीन हो गया है. जिससे अब डॉल्फिन अभ्यारण्य क्षेत्र के डॉल्फिनों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है. केमिकल पानी में न जाये इसके लिए एनजीटी ने पहले ही कृत्रिम तालाब में मूर्तियों का विसर्जन हो इसका निर्देश दिया था.

ये भी पढ़ें: हाजीपुर के इस जिम में दिनदहाड़े गोलीबारी, संचालक से 30 लाख रुपये रंगदारी की मांग

आर्टिफिशियल तालाब नाकाफी
बरारी मुसहरी घाट पर प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से कृत्रिम तालाब तो जरूर से बनाये गए थे, लेकिन वह आर्टिफिशियल तालाब माता की बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नाकाफी रहा. इस बार नगर निगम के जिम्मेदारों ने गंगा नदी में ही बांस और टिन शेड का घेरा लगा दिया और उसमें ही मुर्तियों का विसर्जन करवाया गया.

ये भी पढ़ें: दुर्घटनाग्रस्त 'बागमती सुपरफास्ट एक्सप्रेस' के यात्री सुरक्षित पहुंचे दरभंगा

गंगा घाट पर 7 से 8 दर्जन प्रतिमाओं का विसर्जन
प्रतिमाओं का केमिकल गंगा के पानी में समा गया. बता दें कि गंगा घाट पर 7 से 8 दर्जन प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ है, लेकिन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश की अवहेलना की गई. साल 2019 में यहां काली पूजा में प्रतिमाओं का विसर्जन गंगा में किये जाने पर 15 पूजा समितियों और 62 लोगों पर मामला दर्ज कराया गया था. अब नगर निगम पर किस तरह से सरकार कार्रवाई करती है, ये देखने वाली बात होगी. 

इनपुट - अश्विनी कुमार 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news