Bihar Airport: बिहार के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, जमीन की खोज शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2110738

Bihar Airport: बिहार के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, जमीन की खोज शुरू

Bihar Airport: भागलपुर में जल्द ही स्मार्ट सिटी से हवाई सेवा शुरू होने वाली है. इस संबंध में सिविल विमानन निदेशालय पटना के निदेशक संचालन निशिथ वर्मा ने जिलाधिकारी को पत्र भेजा है.

भागलपुर एयरपोर्ट के लिए जमीन की खोज शुरू

भागलपुर: Bihar Airport: भागलपुर में जल्द ही स्मार्ट सिटी से हवाई सेवा शुरू होने वाली है. इस संबंध में सिविल विमानन निदेशालय पटना के निदेशक संचालन निशिथ वर्मा ने जिलाधिकारी को पत्र भेजा है. साथ ही, हवाई अड्डे के विकास के लिए भूमि चिन्हित करने के लिए भी जिलाधिकारी को कहा गया है, ताकि नए हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर विचार किया जा सके. वहीं, पुराने हवाई अड्डे में रन वे निर्माण के लिए  चार करोड़ 64 लाख 53 हजार रुपये जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि पथ निर्माण विभाग द्वारा रनवे का निर्माण किया जाएगा.

बिहार सरकार ने भागलपुर के आर्थिक, सांस्कृति, औद्योगिक विकास के लिए केंद्र सरकार को भागलपुर में नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए नियमानुसार स्वीकृति देने के लिए सांसद अजय कुमार मंडल द्वारा प्रस्ताव दिया गया है. 18 जुलाई 2019 को भागलपुर हवाई अड्डे के निर्माण के लिए अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा पत्र के माध्यम से प्रतिवेदित किया गया था. 12 अप्रैल 2011 को गोराडीह अंचल अन्तर्गत भूमि हदबंदी के बाद प्रकाशित जिला गजट असाधारण अंक 08 के आलोक में गोशाला की भूमि पुन्नख मौजा में एक एकड़ 85 डि​स्मिल और मोहनपुर मौजा में नौ एकड़ 84 डि​स्मिल अर्थात 11 एकड़ 69 डि​स्मिल उपलब्ध है, जो क्षेत्रफल के आधार पर हवाई अड्डा निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं है.

भागलपुर में नए हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि उपलब्धता प्रतिवेदन उपलब्ध कराए जाने के बाद विचार किया जाएगा. जिलाधिकारी के पास एयरपोर्ट से संबंधित जमीन के लिए फाइल पहुंच गई है. जिलाधिकारी को अब तय करना है कि कहां की जमीन हवाई अड्डे के लिए उपयुक्त होगी. बता दें कि भागलपुर का मौजूदा एयरपोर्ट, रिजनल कनेक्टीविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत है. इस संबंध में इस शर्त पर अनापत्ति (एनओसी) दिया जा चुका है कि डीजीसीए के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए कार्य संपादित किया जाए. पथ निर्माण विभाग को रनवे (कारपेटिंग) बनाने के लिए चार करोड़ 64 लाख 53 हजार रुपये राशि का आवंटन किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2024: राजद के दो उम्मीदवार तय, मनोज झा और संजय यादव जाएंगे राज्यसभा

Trending news