जमुई के रवि आर कुमार ने देश का नाम किया रौशन, लंदन में लहराया परचम
Advertisement

जमुई के रवि आर कुमार ने देश का नाम किया रौशन, लंदन में लहराया परचम

जमुई निवासी रवि आर कुमार उर्फ रौशन को नौ सितंबर को लंदन के संसद भवन में सम्मानित किया गया है. इससे पूर्व आठ सितंबर को उसे विदेश मंत्रालय ने सम्मानित किया था.

 

जमुई के रवि आर कुमार ने देश का नाम किया रौशन, लंदन में लहराया परचम

जमुई : जिसकी कल्पना शायद स्वजन व ग्रामीणों ने नहीं कि थी आज उस कार्य को रवि आर कुमार उर्फ रौशन ने कर दिखाया है. रौशन के हौसले और ऊंची उड़ान को देख ग्रामीण भी दंग रह गए और माता-पिता व परिवार के सदस्यों के खुशियों का तो कोई ठिकाना ही नहीं है. एक सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से निकल कर छात्रवृति से पढ़ाई करने के बाद जो मुकाम रौशन ने हासिल किया है. वास्तविक में वह अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है. उसे नौ सितंबर को लंदन के संसद भवन में सम्मानित किया गया है. इससे पूर्व आठ सितंबर को उसे विदेश मंत्रालय ने सम्मानित किया था.

जानें कौन है लंदन के संसद में सम्मानित होने वाले रौशन
बता दें कि रवि आर कुमार उर्फ रौशन जमुई जिला के चंद्रदीप थाना क्षेत्र अंतर्गत नोनी गांव के रहने वाले हैं. जो नोनी पंचायत के पूर्व मुखिया रामनंदन प्रसाद सिंह के पौत्र और श्रवण कुमार के छोटे पुत्र हैं.  मां विद्या देवी आंगनबाड़ी सेविका की जिलाध्यक्ष हैं तो उनके बड़े भाई गंगेश दिल्ली में इंजीनियर के पद पर एक कंपनी में कार्यरत है. रौशन के दादा 32 वर्षों तक बतौर मुखिया के रूप में पंचायत की सेवा किए थे, जो पौत्र की कामयाबी पर फूले नहीं समा रहे हैं. दरअसल रौशन के पढ़ाई की शुरुआत गांव से ही हुई थी, उसने प्रारंभिक शिक्षा मध्य विद्यालय नोनी से शुरू कर मैट्रिक की परीक्षा गांधी इंटर स्कूल नवादा से पास कर दिल्ली चले गए और वहां से उनका चयन सौदन केलोफोनिया यूनिवर्सिटी के लिए हो गया. 

फिर उसने छात्रवृति से बीएस तक कि पढ़ाई पूरी कर ली. उसके बाद उसे अमेरिका के ही एक कंपनी में नौकरी कर ली. फिर उसी यूनिवर्सिटी से उसने पीएचडी तक कि पढ़ाई पूरी की और खुद का एक कुवेरा नामक कंपनी की शुरुआत की. फिर दुबई में " नाव द प्लस " नामक ट्रेडिंग कंपनी की शुरुआत की और धीरे -धीरे यह ट्रेडिंग कंपनी बुलंदियों को छूने लगी. काफी कम समय में इस कंपनी में 600 से अधिक वर्कर काम करने लगे. जिस वजह से ट्रेडिंग के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर उसे विदेश मंत्रालय के बाद लंदन के संसद भवन में सम्मानित किया गया. रवि आर कुमार उर्फ रौशन के कामयाबी पर उनके माता-पिता ने खुशियां जाहिर की है और ग्रामीणों ने इसे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया.

बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी था रौशन
परिवार के सदस्यों ने बताया कि रवि आर कुमार उर्फ रौशन बचपन से ही पढ़ाई में तेज तर्रार था. जिसकी लग्न और प्रतिभा को देख लोग कहते थे कि एक दिन रौशन पूरे परिवार, गांव के साथ देश का नाम रौशन करेगा. उक्त बातें उनके माता विद्या देवी और पिता श्रवण कुमार ने कहा है. उन्होंने कहा कि वो विदेश में जाकर देश का नाम रौशन करेगा तो नहीं सोंचा था. परंतु उनकी प्रतिभा देख यह सपना उनके दिलों में थी कि वह एक दिन जिला और देश का नाम रौशन करेगा. वे लोग कभी सोचे नहीं थे कि उन लोगों को हवाई सफर भी नसीब होगी, लेकिन अब वे चार्टर प्लेन से सफर कर रहे हैं. रौशन और आगे बढ़े उसके लिए पूरे परिवार के साथ सभी ग्रामीणों का आशीर्वाद है.

इनपुट- मनीष कुमार

ये भी पढ़िए- सारण में पुरानी पेंशन योजना लागू को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, संघ ने रखी ये मांग

Trending news